ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीटीईटी 2021: अब दो दिन पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र, यूपी टीईटी का पेपर आउट होने के बाद सीटीईटी बदला नियम

सीटीईटी 2021: अब दो दिन पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र, यूपी टीईटी का पेपर आउट होने के बाद सीटीईटी बदला नियम

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का पेपर आउट होने और केंद्रों पर साठ-गांठ की आशंकाओं को देखते हुए एनटीए ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में बड़ा बदलाव किया है। छात्रों को...

सीटीईटी 2021: अब दो दिन पहले पता चलेगा परीक्षा केंद्र, यूपी टीईटी का पेपर आउट होने के बाद सीटीईटी बदला नियम
वरिष्ठ संवाददाता,मेरठTue, 14 Dec 2021 11:49 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का पेपर आउट होने और केंद्रों पर साठ-गांठ की आशंकाओं को देखते हुए एनटीए ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में बड़ा बदलाव किया है। छात्रों को केंद्रों की सूचना पेपर से केवल दो दिन पहले मिलेगी। एक महीने चलने वाले सीटीईटी में छात्रों को अभी 15 दिनों तक की परीक्षा की जानकारी दी गई है। शेष 15 दिनों के पेपर के लिए शहर और तिथि कुछ दिनों बाद दी जाएगी।

पहले यह थी प्रक्रिया
सीटीईटी में अभी तक छात्रों को परीक्षा से करीब दस दिन पहले एडमिट कार्ड जारी होते थे। इस पर परीक्षा के लिए शहर, केंद्र, तिथि और पाली का जिक्र होता था। हाल के वर्ष में सीबीएसई ने सीटीईटी केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई और छात्र अपने ही शहर में पेपर देने लगे।

अब यह हुआ बदलाव
इस बार सीटीईटी एनटीए करा रही है। वह भी ऑनलाइन। 16 दिसंबर से 13 जनवरी तक होने वाले सीटीईटी में केंद्र एवं समय को लेकर बड़े बदलाव हुए हैं। एडमिट कार्ड के दो चरण हो गए हैं। पहले चरण में 16 से 31 दिसंबर तक के पेपर के ही एडमिट कार्ड जारी हुए हैं। इसमें भी पहले पेज में छात्रों को केवल शहर और परीक्षा तिथि की जानकारी दी गई है। शहर में किस केंद्र पर पेपर होगा, इसकी सूचना परीक्षा से केवल दो दिन पहले मिलेगी। छात्र इसे लॉगइन से डाउनलोड कर सकेंगे।

पेपर से पहले बताएंगे खांसी-बुखार
केंद्रों पर पेपर के लिए एंट्री से पहले छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ जारी घोषणा पत्र भरकर देना होगा। इसमें हाल के दिनों में कोविड पॉजिटिव के संपर्क में नहीं आने, विदेश यात्रा, खांसी-जुकाम या बुखार जैसे लक्षणों सहित विभिन्न सवालों के जवाब देने होंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें