DA Image
3 मार्च, 2021|10:37|IST

अगली स्टोरी

CTET 2021: 31 जनवरी को है सीटीईटी, अभ्यार्थी जान लें परीक्षा हॉल में क्या-क्या लेकर जाना है

ctet

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा ली जाने वाली राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 31 जनवरी को देशभर में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुके हैं। अभ्यार्थी जान लें कि अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है। 

परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नही मिलेगा। ओएमआर उत्तरपत्रक में व्हाइटनर का उपयोग, ओवरराइटिंग और कटिंग मना है। इसके अलावा एक दिन पहले परीक्षा केंद्र को अच्छे से देख आएं, जिससे उम्मीदवारों को लोकेशन, दूरी का अंदाजा लग जाए। देशभऱ के 135 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को अपने साथ 50 ml की सेनिटाइजर की एक पारदर्शी बोतल लेकर जानी होंगी। इसके अलावा हेंड गलव्स, फेस मास्क और पारदर्शी पानी की बोतल भी चाहिए होगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य किया है। अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है। परीक्षा केंद्र में प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से सीटीईटी की वैधता आजीवन किए जाने के बाद पहली बार परीक्षा होने जा रही है।


बिहार में तीन लाख 36 हजार तीन सौ परीक्षार्थी होंगे सीटीईटी परीक्षा में शामिल

बिहार से राष्ट्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में तीन लाख 36 हजार तीन सौ परीक्षार्थी शामिल होंगे। पटना जिला की मानें तो कुल 84 परीक्षा केंद्र पर सीटीईटी आयोजित की जायेगी। पटना जिला में कुल एक लाख परीक्षार्थी सीटीईटी में शामिल होंगे। इस बार बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण शहरों में भी सीटीईटी के लिए केंद्र बनाये गये हैं। इससे पहले पटना, मुजफ्फरपुर, भागलगपुर, गया में ही परीक्षा केंद्र रहता था। इन सभी जिलों में कुल 345 परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CTET 2021: CTET is on 31st January candidates should know what to take in the examination hall