DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › CTET 2021 : CBSE ने सीटीईटी परीक्षा में NEP के तहत किए ये अहम बदलाव, नोटिफिकेशन जारी करके दी जानकारी
करियर

CTET 2021 : CBSE ने सीटीईटी परीक्षा में NEP के तहत किए ये अहम बदलाव, नोटिफिकेशन जारी करके दी जानकारी

लाइव हिन्दुस्तान टीम,ऩई दिल्लीPublished By: Anuradha Pandey
Sat, 31 Jul 2021 06:02 PM
CTET 2021 : CBSE ने सीटीईटी परीक्षा में NEP के तहत किए ये अहम बदलाव, नोटिफिकेशन जारी करके दी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा के पैटर्न में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसको लेकर सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। बोर्ड ने नई शिक्षा नीति के तहत परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए हैं। 

इसके साथ ही सीबीएसई ने यह भी बताया है कि अब से दोनों सेशन जुलाई और दिसंबर की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इससे समय और पेपर की बचत होगी साथ ही रिजल्ट भी जल्द जारी किया जा सकेगा। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन परीक्षा जल्द आयोजित कराई जाएगी, जिसका नोटिफिकेशन भी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

दरअसल नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा क्षेत्र में कई बदलाव किए जा रहे हैं, इसलिए एक शिक्षक की योग्यता को जांचने के लिए सीटीईटी में बदलाव किए जा रहे हैं।  अब सीटीईटी सिलेबस और सवाल इस तरह होंगे जिसमें अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को जांचा जा सके ।इसके लिए विस्तृत रूप से एक नोटिफिकेशन जारी होगा जिसमें पैटर्न के बारे में बताया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले साल की परीक्षा इस साल जनवरी में आयोजित की गई थी। कोरोना काल के कारण परीक्षा सिर्फ साल में एक बार ही आयोजित की गई,तब इस परीक्षा के पेपर वन और पेपर टू दोनों में मिलाकर कुल 26 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। इससे पहले जुलाई और दिसंबर साल में दो बार परीक्षा का आयोजन किया जाता था। 

आपको बता दें कि टीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है। इसके साथ सीबीएसई ने ताजा नोटिस में यह भी कहा है कि बोर्ड प्रमाणपत्र की वैधता लाइफटाइम होने के बाद पिछली सीटीईटी परीक्षाओं के रिवाइज्ड सर्टिफिकेट व मार्कशीट जारी नहीं किए जाएंगे। 

 

संबंधित खबरें