DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › CTET 2020 : CBSE ने दिया 7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने का मौका
करियर

CTET 2020 : CBSE ने दिया 7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने का मौका

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Pankaj Vijay
Wed, 04 Nov 2020 08:13 PM
CTET 2020 : CBSE ने दिया 7 नवंबर से सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने का मौका

CTET 2020 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन अब 31 जनवरी 2021 को किया जाएगा। सीबीएसई ने नई डेट के ऐलान के साथ-साथ अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र का शहर बदलने का मौका देने का फैसला भी किया है। जो उम्मीदवार अपने परीक्षा शहर को बदलना चाहते हैं वह 7 नवंबर 2020 से 16 नवंबर 2020 के बीच ऑनलाइन बदल सकते हैं। इस दौरान एग्जाम सिटी बदलने की विंडो खुलेगी। सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा चुने गए शहरों में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा लेकिन यदि कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है। 

सीबीएसई ने नोटिस जारी कर कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव संबंधी गाइडलाइंस और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जाएगा। पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है। 

आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

संबंधित खबरें