DA Image
29 अक्तूबर, 2020|2:44|IST

अगली स्टोरी

CTET 2020: CBSE सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर फेक मैसेज हो रहा है Viral, सीबीएसई ने दी सीटीईटी के बारे में दी यह जानकारी

ctet 2020 last date extended

CTET Exam date 2020: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की तारीख को लेकर एक फर्जी मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  सीबीएसई ने इस फर्जी मैसेज को लेकर सभी उम्मीदवारों को अलर्ट किया है। इसके लिए सीबीएसई ने एक नोटिफिकेशन जारी कर लिखा है कि यह देखने में आया है कि सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर एक फर्जी मैसेज वायरल हो रहा है। सीबीएसई ने साफ कर दिया है कि सीटीईटी परीक्षा की तारीख को लेकर अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अभी तक को भी घोषणा नहीं की है। इसलिए फर्जी नोटिफिकेशन की तरफ उम्मीदवार बिल्कुल भी ध्यान न दें। सीबीएसई ने साफ कहा है कि सीटीईटी की किसी भी  प्रकार की अपडेट और घोषणा को लेकर उम्मीदवार सीटीईटी वेबसाइट पर ही जाएं। 

CTET की वैधता पर NCTE का बड़ा फैसला, अब आजीवन मान्य होगा सीटेट का प्रमाणपत्र

cbse ctet 2020

इससे पहले हाल ही में सीबीएसई ने ट्विटर पर एक अभ्यर्थी के ट्वीट के जवाब में  कहा था कि जब परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल स्थिति हो जाएगी, तब नई सीटीईटी परीक्षा तिथि की सूचना दे जाएगी। आपको बता दें कि शिक्षक बनना चाह रहे लाखों उम्मीदवार बेसब्री से सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा ( CBSE CTET Exam 2020 ) की नई तिथि के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं। हाल ही में सीटीईटी को लेकर यह भी घोषणा की गई है कि अब शिक्षक बनने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों को हर सात साल में शिक्षक अर्हता परीक्षा (टीईटी) पास करने की जरूरत नहीं होगी। बल्कि एक बार टीईटी पास करने पर जीवन भर के लिए मान्य रहेगी। यह व्यवस्था पूरे देश भर में लागू होगी।  

आपको बता दें कि सबसे पहले 25 जून को सीबीएसई ने एक पब्लिक नोटिफिकेशन जारी कर कहा था कि परीक्षा कराने को लेकर स्थिति सही होने पर परीक्षा की तारीख के बारे में जानकारी दी जाएगी। आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CTET 2020: CBSE CTET exam date Fake message is being Viral CBSE gave this information about CTET