DA Image
11 जुलाई, 2020|8:02|IST

अगली स्टोरी

CTET 2020 : सीबीएसई सीटीईटी में मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश

69000 shikshak bharti result 2020

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा लिए जाने वाले सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) के हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। सीटीईटी में सावधानी रखी जाये, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून में अंतिम सप्ताह तक पूरा परिसर सेनेटाइज करने का निर्देश दिया है। जिन स्कूल परिसर को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया था, वहां के हर कमरे की अच्छी से साफ सफाई करवाने को कहा है। ज्ञात हो कि सीटीईटी पांच जुलाई को होगा। इस बार प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़े। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैंठेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। सीटीईटी दो पालियों में होगा। एक से पांचवीं तक के लिए फर्स्ट पेपर होगा। वहीं सेकेंड पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होगा। ज्ञात हो कि सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल में टीचर बनने का मौका मिलता है।

दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचने का निर्देश
अभ्यर्थियों को केंद्र पर दो घंटे पहले जाना होगा। केंद्र पर प्रवेश के दौरान भीड़ जमा नहीं हो, इसके लिए केंद्र पर पहुंचने के साथ प्रवेश दिया जायेगा। प्रवेश के बाद स्कूल परिसर में गोला बना कर अभ्यर्थी को इंतजार करवाया जायेगा। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड के साथ ट्रांसपेरेंट थैली में पेन आदि लेकर आयेंगे। जिससे कि बाहर से ही उसकी जांच हो सके। एडमिट कार्ड जल्द सीटीईटी के लिए अभ्यर्थियों को जल्द ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। जून के दूसरे सप्ताह तक एडमिट कार्ड जारी होने की उम्मीद है। परीक्षा के लिए सिलेबस को बोर्ड ने पहले ही वेबसाइट पर डाल दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CTET 2020: CBSE CTET entry to center will be done by applying mask