ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCTET 2019: गणित और अंग्रेजी के मुश्किल पेपर ने पसीना छुड़ाया

CTET 2019: गणित और अंग्रेजी के मुश्किल पेपर ने पसीना छुड़ाया

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से  रविवार को केंद्रीय शिक्षक  पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन किया गया।  अभ्यर्थियों का कहना है कि गणित और अंग्रेजी के पेपर ने...

CTET 2019: गणित और अंग्रेजी के मुश्किल पेपर ने पसीना छुड़ाया
संवाददाता,लखनऊ | Mon, 09 Dec 2019 10:00 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से  रविवार को केंद्रीय शिक्षक  पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) का आयोजन किया गया। 
अभ्यर्थियों का कहना है कि गणित और अंग्रेजी के पेपर ने पसीने छुड़ा दिए। दोनों ही पालियों के पेपर में लम्बे पैजेस ने खूब परेशान किया। पैजेस के चक्कर में काफी समय लग गया।  राजधानी में बने 127 केन्द्रों पर 1.16 लाख परीक्षार्थियों का शामिल होना प्रस्तावित था। यहां 95 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रथम पाली में सुबह 9.30 से 12 बजे के बीच जूनियर और दूसरी पाली में दोपहर 2 से 4.30 बजे तक प्राइमरी कक्षाओं के लिए परीक्षा हुई। परीक्षार्थियों को पेपर शुरू होने के 90 मिनट पहले सेंटर पर पहुंचने के लिए कहा गया था। ऐसे में सुबह 6.30 से 7 बजे के बीच ही परीक्षार्थी जुटना शुरू हो गए। 

परीक्षार्थी बोले, थोड़ा मुश्किल था पेपर
आर्मी पब्लिक स्कूल में परीक्षा देने पहुंचे वंदना ने बताया कि हिंदी और इंग्लिश दोनो में ही पैसेज बहुत लंबे थे, वहीं सवाल भी जो पूछे गए वो सीधे सीधे नहीं थे उन्हें हल करने के लिए साइकॉलजिकल ट्रिक भी लगानी पड़ रही थी जिसे करने में काफी मुश्किल हुई। अवध कॉलिजिएट की दरोगाखेड़ा शाखा पर परीक्षा देने पहुंचे विज्ञान वर्ग के आलोक ने बताया कि ढाई घंटे में डेढ़ सौ सवाल हल करने थे ऐसे में एक सवाल के लिए एक मिनट ही अभ्यर्थियों को मिला। जबकि पैसेज को पढ़ने में ही पंद्रह मिनट निकल गए।  अमित राज ने बताया कि गणित के सवाल  काफी घुमाकर पूछे गए जिन्हे करने में काफी दिक्कत हुई। टाइम ऐंड डिस्टेंस, एलजेब्रा, पैडागॉगी के सवाल काफी मुश्किल रहे।  आर्ट्स बैकग्राउंड की नेहा मिश्रा ने बताया कि दूसरे पेपर में हिंदी का सेक्शन सबसे आसान था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें