ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसीएसजेएमयू ने की फीस बढ़ाने की तैयारी, छात्रों पर आर्थिक बोझ बढ़ना तय

सीएसजेएमयू ने की फीस बढ़ाने की तैयारी, छात्रों पर आर्थिक बोझ बढ़ना तय

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के सभी छात्रों पर नए सत्र से बोझ पड़ना लगभग तय है। विवि प्रशासन परीक्षा शुल्क में 25 फीसदी का इजाफा करने जा रहा है। शासन से अनुमति मिलते ही सभी...

सीएसजेएमयू ने की फीस बढ़ाने की तैयारी, छात्रों पर आर्थिक बोझ बढ़ना तय
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरThu, 25 Feb 2021 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) के सभी छात्रों पर नए सत्र से बोझ पड़ना लगभग तय है। विवि प्रशासन परीक्षा शुल्क में 25 फीसदी का इजाफा करने जा रहा है। शासन से अनुमति मिलते ही सभी पाठ्यक्रम के परीक्षा शुल्क में वृद्धि की जाएगी लेकिन ट्यूशन फीस में कोई बदलाव नहीं होगा। यह जानकारी कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने दी। कहा, लखनऊ विवि में 4000 रुपए परीक्षा शुल्क है जबकि कानपुर में सिर्फ 600 रुपए। उन्होंने अपने तीन साल की उपलब्धियों की भी जानकारी दी और कहा कि इस विवि को सिर्फ डिग्री देने वाला नहीं बल्कि कामयाबी प्रदान करने वाला बनाना है।

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने गुरुवार को प्रेसवार्ता में कहा कि कोरोना के कारण कई प्रोजेक्ट पाइपलाइन में हैं, जो धीरे-धीरे पूरे हो रहे हैं। एलएलएम और बॉयोटेक कोर्स अनुदानित हो गए हैं। जल्द इंजीनियरिंग, फार्मेसी व मैनेजमेंट कोर्स भी अनुदानित हो जाएंगे। शासन की अंतिम मुहर लगना बाकी है। विवि में 38 नए स्थायी शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी, जिसकी अनुमति मिल गई है। हैप्पीनेस सेंटर व योग सेंटर खोलने वाला यह प्रदेश का पहला विवि है।

कोरोना के कारण स्विमिंग पूल शुरू नहीं हो सका था, जो इस बार चालू हो जाएगा। राष्ट्रीय मानकों पर बने पूल में नेशनल मीट कराने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि विवि को अपने खर्चे के अनुरूप आमदनी बढ़ाने का प्रयास करना होगा। चार जिलों की संबद्धता खत्म होने से आर्थिक संकट आ सकता है। नई शिक्षा नीति में भी खुद के खर्चे को वहन करने का नियम है। विवि में 1000 सीट के परीक्षा भवन में जल्द एक फ्लोर और बनेगा। 500 सीटर का यह फ्लोर पूरी तरह डिजिटल होगा, जिसमें ऑनलाइन परीक्षाएं कराई जाएंगी। आत्मनिर्भर कानपुर के तहत 4000 जरूरतमंदों का रजिस्ट्रेशन हो गया और अब इंडस्ट्री का रजिस्ट्रेशन चल रहा है। विवि को जल्द दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस और मिलेंगे। एलएलबी पार्ट टाइम शुरू करने की भी तैयारी है। इस मौके पर डीन एकेडमिक प्रो. संजय स्वर्णकार व रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव मौजूद रहे।

Virtual Counsellor