ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCSIR-UGC NET June 2024: इस दिन होंगी परीक्षाएं,यहां देखें पेपर का पैटर्न, शिफ्ट और फॉर्म भरने की लास्ट डेट

CSIR-UGC NET June 2024: इस दिन होंगी परीक्षाएं,यहां देखें पेपर का पैटर्न, शिफ्ट और फॉर्म भरने की लास्ट डेट

CSIR-UGC NET June 2024: रजिस्ट्रेशन की प्रकिया की आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। जो छात्र इस एंट्रेंस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास 27 मई राज 11:50 बजे तक का मौका है। आइए जानते

CSIR-UGC NET June 2024: इस दिन होंगी परीक्षाएं,यहां देखें पेपर का पैटर्न, शिफ्ट और फॉर्म भरने की लास्ट डेट
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 24 May 2024 06:46 PM
ऐप पर पढ़ें

CSIR UGC NET June 2024 Registration: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट  (CSIR-UGC NET) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा को बढ़ा दिया है।

रिवाइज्ड टाइमटेबल के अनुसार, आवेदन फॉर्म की आखिरी तारीख 27 मई (रात 11:50 बजे तक) तक बढ़ा दी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरनेके लिए आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जा सकते हैं।

जानें- परीक्षा के पैटर्न के बारे में

सीएसआईआर-यूजीसी नेट जून 2024 कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में 25, 26 और 27 जून को आयोजित की जाएगी। पेपर का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी दोनों रहेगा। परीक्षा 180 मिनट या तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी और पेपर में मल्टीपल चॉइस प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड सही समय पर जारी कर दिए जाएंगे।  बता दें, परीक्षा में पांच पेपर होंगे: रसायन विज्ञान, पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान, जीवन विज्ञान, गणितीय विज्ञान, भौतिक विज्ञान।

आवेदन फीस

सभी उम्मीदवारों को अपनी कैटेगरी के अनुसार सीएसआईआर नेट आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड में किया जाना चाहिए। बता दें, एक बार फीस भरने के बाद उसे रिफंड नहीं किया जाएगा।  

जनरल /EWS कैटेगरी के लिए 1100 रुपये, OBC (नॉन क्रीमी लेयर) कैटेगरी  के लिए 550 रुपये, SC/ST कैटेगरी  के लिए 275 रुपये और PwD कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस में छूट दी गई है।

CSIR-UGC NET 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए करें रजिस्ट्रेशन

स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- अब होम पेज पर दिए गए "application form" लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3-जिसके बाद ‘New Registration’  लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 4- अब  CSIR NET इंफोर्मेशन ब्रॉशर को ध्यान से पढ़ें और आवेदन फॉर्म को भरना शुरू कर दीजिए।

स्टेप 5-मांगी गई जानकारी भरें और फिर उसके बाद आवेदन फीस का भुगतान करें।

परीक्षा के लिए आवेदन करते समय किसी भी कठिनाई का सामना करने पर एनटीए ने उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर दिया है। उम्मीदवार दिए दिए गए नंबर और ईमेल आईडी पर किसी भी प्रश्न या समस्या को हल करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।

संपर्क नंबर: 011-40759000 या 011-69227700
यहां मेल करें: csirnet@nta.ac.in.
 

 

 

Virtual Counsellor