ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCSBC Constable Bharti: रिजल्ट मद्य निषेध सिपाही परीक्षा में 665 हुए सफल

CSBC Constable Bharti: रिजल्ट मद्य निषेध सिपाही परीक्षा में 665 हुए सफल

CSBC Constable Bharti 2022: केंद्रीय चयन पर्षद ने 689 मद्य निषेध सिपाही भर्ती का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है जिसमें 665 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर चेक कर स

CSBC Constable Bharti: रिजल्ट मद्य निषेध सिपाही परीक्षा में 665 हुए सफल
Alakha Singhहिन्दुस्तान ब्यूरो,पटनाTue, 14 Nov 2023 08:19 AM
ऐप पर पढ़ें

CSBC Result : केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने मद्य निषेध सिपाही के 689 रिक्त पदों पर ली गयी परीक्षा का अंतिम परिणाम वेबसाइट पर जारी कर दिया। इस चयन सूची में 665 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है।। इसमें 269 महिलाएं, 395 पुरुष और एक ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी गुड़िया कुमारी शामिल हैं। सीएसबीसी  मद्य निषेध सिपाही भर्ती का फाइनल रिजल्ट पर्षद की वेबसाइट https://csbc.bih.nic.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। अभ्यर्थी यहां आगे दिए जा रहे डायरेक्ट लिंक से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सोमवार को पर्षद के विशेष कार्य पदाधिकारी ने बताया कि योग्य अभ्यर्थियों के अभाव में 24 रिक्तियां शेष रह गयी हैं। उन्होंने बताया कि चयनित अभ्यर्थियों में महिला अभ्यर्थियों ने योग्यता के आधार पर पुरुषों की कोटि में भी स्थान प्राप्त किया है। चयनित अभ्यर्थियों को 17 नवंबर से 16 दिसंबर 2023 तक मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग के सचिव कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से योगदान देना अनिवार्य है। अन्यथा, उनकी उम्मीदवारी रद्द की जा सकती है।

CSBC Prohibition Constable Result Link

इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार 689 मद्य निषेध सिपाही के पदों पर बहाली को लेकर नवंबर 2022 में विज्ञापन जारी हुआ था। आवेदन प्रक्रिया पूरी किये जाने के बाद 14 मई 2023 को लिखित परीक्षा ली गयी, जिसका परीक्षाफल 10 जून को प्रकाशित हुआ।

लिखित परीक्षा के आधार पर 3445 अभ्यर्थियों का चयन दक्षता परीक्षा के लिए हुआ, जो सितंबर व अक्तूबर माह में ली गयी। इसमें 2644 अभ्यर्थी ही शामिल हुए। इनमें भी 1471 दौड़ में, 153 शारीरिक माप व अन्य स्पर्धा में, 313 त्रुटिपूर्ण इडब्लूएस व एनसीएल प्रमाण पत्र देने तथा छह अन्य को कागजातों की जांच में अयोग्य पाया गया। अंतिम रुप से चयनित अभ्यर्थी की नियुक्ति की अनुशंसा की गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें