ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBihar police result 2017: आ गया रिजल्ट, csbc.bih.nic.in पर करें चेक

Bihar police result 2017: आ गया रिजल्ट, csbc.bih.nic.in पर करें चेक

बिहार पुलिस रिजल्ट 2017 ( Bihar Police Result 2017) के नतीजे घोषित।

Madanलाइव हिन्दुस्तान, पटनाSat, 03 Feb 2018 08:14 PM

Bihar police result 2017: आ गया रिजल्ट, csbc.bih.nic.in पर करें चेक

Bihar police result 2017: आ गया रिजल्ट, csbc.bih.nic.in पर करें चेक1 / 3

बिहार पुलिस रिजल्ट 2017 ( Bihar Police Result 2017 ) के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा दी है वे सीएसबीसी (CSBC) की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर परिणाम जारी होने के बाद रिजल्ट चेक कर सकते हैं।  

लिखित परीक्षा में क्वालिफाई करने वाले अभ्यर्थियों को 19 फरवरी से शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

अक्टूबर में हुई थी लिखित परीक्षा

बिहार पुलिस में सिपाही के 9900 पदों पर बहाली होनी है। 31 जुलाई से 30 अगस्त तक इसके लिए आवेदन लिए गए थे। अभ्यर्थियों की चयन की जिम्मेदारी केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को दी गई है। 11 लाख 29 हजार के करीब एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। 15 और 22 अक्टूबर को इसके लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था।

पद के पांच गुना अभ्यर्थी क्वालिफाई करेंगे

पद के पांच गुना अभ्यर्थी क्वालिफाई करेंगे2 / 3

शारीरिक परीक्षा के लिए सिपाही के 9900 पदों के मुकाबले पांच गुना ज्यादा अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। लिखित परीक्षा का अंक मेरिट में नहीं जुड़ेगा। शारीरिक परीक्षा के दौरान कई स्पर्धाएं होंगी।

इन वजहों से हो रही देरी

पहले दिसम्बर के आखिर तक रिजल्ट जारी होना था। पर काम पूरा नहीं हो पाया। जनवरी के पहले सप्ताह तक परिणाम जारी करने का टारगेट रखा गया। हालांकि यह भी नहीं हो पाया। सूत्रों के मुताबिक देरी की बड़ी वजह बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा सही तरीके से रौल नम्बर और ओएमआर शीट नम्बर का नहीं भरना है। तय फॉरमेट में अंक नहीं भरने के चलते इसे मिलाने में दिक्कत आ रही है। यही वजह से वक्त ज्यादा लग रहा है।

दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद होगी

दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद होगी3 / 3

शारीरिक परीक्षा के तहत इस बार दौड़, गोला फेंक और ऊंची कूद की प्रतियोगिता होगी। इनमें समय और दूरी के हिसाब से अंक निर्धारित है। शारीरिक परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही सफल अभ्यर्थियों का मेरिट लिस्ट तैयार होगा।