ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCSBC बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में इंटरमीडिएट लेवल का होगा सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स

CSBC बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में इंटरमीडिएट लेवल का होगा सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स

csbc bihar police constable syllabus: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल चयन पर्षद (CBSC) ने बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 8415 पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए...

CSBC बिहार पुलिस भर्ती परीक्षा में इंटरमीडिएट लेवल का होगा सिलेबस, यहां देखें डिटेल्स
लाइव हिन्दुस्तान टीम,पटनाFri, 13 Nov 2020 06:15 PM
ऐप पर पढ़ें

csbc bihar police constable syllabus: सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल चयन पर्षद (CBSC) ने बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 8415 पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बिहार पुलिस में सिपाही बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को 13 नवंबर 2020 से चयन पर्षद की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ध्यान रखें कि ऑनलाइन आवेदन अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2020  है। 12वीं यानी इंटर पास उम्मीदवार ही बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं।


इंटरमीडिएट (10+2) स्तर की होगी परीक्षा-
सीएसबीसी की इस भर्ती में योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक मानक व दक्षता परीक्षण में योग्य पाए जाने पर किया जाएगा। लिखित परीक्षा इंटरमीडिएट (10+2) स्तर की होगी जिसमें बिहार बोर्ड की 12वीं कक्षा के स्तर की विस्तृत पाठ्य सामग्री से प्रश्न पूछे जाएंगे।

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल सिलेबस -
चयन पर्षद की वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, सिपाही भर्ती परीक्षा के पाठ्यक्रम में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, इतिहास, भूगोल, रानीति शास्त्र, अर्थशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं जीव विज्ञान विषयों में लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटरमीडिएट के समकक्ष होगा। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से विस्तृत पाठ्यक्रम प्राप्त किया जा सकता है।

हिन्दी का पाठ़्यक्रम:"

 

 

गणित का पाठ्यक्रम"

 

यहां देखें बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2020 का सम्पूर्ण पाठ्यक्रम-

 

Virtual Counsellor