ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCSBC : जारी हुए बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, लाने होंगे ये डॉक्यू्मेंट

CSBC : जारी हुए बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, लाने होंगे ये डॉक्यू्मेंट

CSBC Bihar Police Constable Admit Card : बिहार सीएसबीसी ने मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्यनिषेध सिपाही के 76 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

CSBC : जारी हुए बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड, लाने होंगे ये डॉक्यू्मेंट
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 09:08 AM
ऐप पर पढ़ें

CSBC Bihar Police Constable Admit Card: बिहार के केंद्रीय चयन पर्षद (सीएसबीसी) (सिपाही भर्ती) ने मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग में मद्यनिषेध सिपाही ( csbc bihar police excise constable exam ) के 76 पदों पर भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।  अभ्यर्थी अपने अपने एडमिट कार्ड www.csbc.bih.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह भर्ती परीक्षा 16 अक्टूबर को एक शिफ्ट में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को सुबह 9 बजे रिपोर्ट करना होगा।

आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा । यदि ई-प्रवेश-पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है या उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर आवेदन-पत्र के समरूप 2 (दो) फोटोग्राफ (दो माह के भीतर का खिंचा हुआ) वीक्षक के पास जमा करेंगे।

Admit Card Direct Link

जो अभ्यर्थी किसी कारणवश वेबसाइट से ई-प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर सकें, वे दिनांक 12 अक्टूबर को 10 बजे से शाम 5 बजे तक केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हाल्ट के निकट), पटना 800001 स्थित कार्यालय से अपने आवेदन-पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान-पत्र के साथ केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के उपरोक्त कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर अपने खर्च पर डुप्लिकेट ई-प्रवेष-पत्र प्राप्त कर सकते हैं ।

इस बार कुल 76 पदों में 40 पद अनारक्षित हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 07, अनुसूचित जाति के लिए 05 , अनुसूचित जनजाति के लिए 03, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 06,  पिछड़ा वर्ग के लिए 13, पिछड़े वर्गों की महिला के लिए 1 पद अनारक्षित है। 

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक माप परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा। पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के आधार अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा।

लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा अथवा समकक्ष स्तर का होगा । लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी । प्रश्न-पत्र-दो घंटों के एक प्रश्न-पत्र में कुल 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे जिसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक (01) अंक दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जायेंगे। 

लिखित परीक्षा अंतिम मेधा सूची का आधार नहीं होगी। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए अर्हक होगी। 

द्वितीय चरण - शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा - शारीरिक योग्यता/दक्षता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें