ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCSBC : अहम नोटिस जारी, बिहार फायरमैन भर्ती के एडमिट कार्ड इस दिन से कर सकेंगे डाउनलोड

CSBC : अहम नोटिस जारी, बिहार फायरमैन भर्ती के एडमिट कार्ड इस दिन से कर सकेंगे डाउनलोड

CSBC Bihar Fireman Admit Card : केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) बिहार ने नोटिस जारी कर रहा है कि अग्निशमन सेवा में फायरमैन की 2380 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड 15 मार्च 2022 से उपलब्ध...

CSBC : अहम नोटिस जारी, बिहार फायरमैन भर्ती के एडमिट कार्ड इस दिन से कर सकेंगे डाउनलोड
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 03 Mar 2022 05:31 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CSBC Bihar Fireman Admit Card : केंद्रीय चयन परिषद (सिपाही भर्ती) बिहार ने नोटिस जारी कर रहा है कि अग्निशमन सेवा में फायरमैन की 2380 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड 15 मार्च 2022 से उपलब्ध होंगे। अभ्यर्थी csbc.bih.nic.in पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा का आयोजन 27 मार्च (रविवार) 2022 को  दो शिफ्टों में होगा। पहली शिफ्ट सुबह 10 से 12 और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक होगी। एग्जाम सेंटर की लिस्ट 16 मार्च की वेबसाइट पर जारी होगी।

आवंटित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए ई-प्रवेश-पत्र के साथ अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र जैसे-मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड अथवा आधार कार्ड भी प्रस्तुत करना होगा । यदि ई-प्रवेश-पत्र पर फोटो स्पष्ट नहीं है या उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी परीक्षा स्थल पर आवेदन-पत्र के समरूप 2 (दो) फोटोग्राफ (दो माह के भीतर का खिंचा हुआ) वीक्षक के पास जमा करेंगे ।

(3) जो अभ्यर्थी किसी कारणवश वेबसाइट से ई-प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर सकें, वे दिनांक 24.03.2022 एवं 25.03.2022 को 10 बजे से शाम 5 बजे तक केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के बैक हार्डिंग रोड (सचिवालय हाल्ट के निकट), पटना 800001 स्थित कार्यालय से अपने आवेदन-पत्र की पावती की छाया प्रति एवं एक वैध फोटोयुक्त पहचान-पत्र के साथ केन्द्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) के उपरोक्त कार्यालय में स्वयं उपस्थित होकर अपने खर्च पर डुप्लिकेट ई-प्रवेष-पत्र प्राप्त कर सकते हैं ।

बिहार फायरमैन भर्ती पिछले साल फरवरी-मार्च माह में निकाली गई थी। 12वीं पास उम्मीदवारों ने इस भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए थे।

पहले यह परीक्षा 6 जून 2021 को आयोजित होने वाली थी लेकिन कोरोना महामारी के चलते परीक्षा स्थगित कर दी गई थी।

वेतनमान - लेवल-3, 21,700 — 69,100 रुपये 

आपको बता दें कि लिखित परीक्षा केवल क्वालिफाइंग होगी। लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जायेंगे। 

चयन की मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर बनेगी। शारीरिक दक्षता परीक्षा की तीनों स्पर्धाओं दौड़ा, ऊंची कूद, गोला फेंक में अभ्यर्थी द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

लिखित परीक्षा का स्तर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की 10वीं कक्षा अथवा समकक्ष स्तर का होगा । लिखित परीक्षा में 1. हिन्दी 2. अंग्रेजी 3. गणित 4.सामाजिक विज्ञान (इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र) 5. विज्ञान (भौतिकी, रसायन शास्त्र, प्राणि विज्ञान, वनस्पति विज्ञान) 6. सामान्य ज्ञान एवं समसामयिक मामले से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें दो घंटे मिलेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें