ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरDU admission: डीयू में दाखिले के लिए CSAS पोर्टल शुरू, दो चरणों में रजिस्ट्रेशन होगा

DU admission: डीयू में दाखिले के लिए CSAS पोर्टल शुरू, दो चरणों में रजिस्ट्रेशन होगा

CSAS portal started for admission in DU-दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक दाखिला के कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) का पोर्टल जारी कर दिया। इस पर अभ्यर्थी अपने 12वीं के अंक के साथ अन्य जरूरी जानकारियां

DU admission: डीयू में दाखिले के लिए CSAS पोर्टल शुरू, दो चरणों में रजिस्ट्रेशन होगा
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीWed, 29 May 2024 08:33 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय ने स्नातक दाखिला के कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) का पोर्टल जारी कर दिया। इस पर अभ्यर्थी अपने 12वीं के अंक के साथ अन्य जरूरी जानकारियां भर सकेंगे। शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए डीयू ने दाखिले संबंधित अपनी नीति भी जारी कर दी है। इसके साथ ही डीयू ने मंगलवार को वाइस रीगल लॉज में प्रेसवार्ता कर बताया कि उसने नॉन कॉलेजिएट वुमन एजकेशन बोर्ड के दाखिले के लिए भी आवेदन शुरू कर दिया है। स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के लिए दाखिले तीन जून से शुरू होंगे।

रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने बताया कि जिस अभिभावक की केवल एक लड़की है, उसके लिए हर कोर्स में एक सीट देने का प्रावधान किया जा रहा है। यह नियम नए सत्र से शुरू हो जाएगा। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो. हनीत गांधी ने बताया कि सीएसएएस के साथ ही विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिले के पहले फेस की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग और एनसीवेब के लिए भी दाखिला पॉलिसी जारी की गई।

रजिस्ट्रार डॉ. विकास गुप्ता ने बताया कि सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक कक्षाओं में लगभग 71 हजार सीटों पर कुल 79 प्रोग्रामों में दाखिले किए जाएंगे। 69 कॉलेजों और विभागों के बीए प्रोग्रामों में कुल 183 कंबिनेशन उपलब्ध हैं। सीयूईटी परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद सीएसएएस के दूसरे फेज की शुरुआत की जाएगी।

तीन घंटे में छह हजार नामांकन : पोर्टल शुरू होते ही तीन घंटे में लगभग 6 हजार छात्रों ने नामांकन किया। डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नामांकन की प्रक्रिया दूसरा चरण शुरू होने के बाद भी जारी रहेगी। नामांकन प्रक्रिया आसान बनाने के लिए डीयू ने अपनी वेबसाइट पर इस बारे में छात्रों को आवेदन के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

पीजी, बीटेक और बीएएलएलबी में सीट आवंटन 20 जून से : डॉ. गुप्ता ने बताया कि पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) प्रोग्रामों, बीटेक और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू की गई थी। इनकी पहली आवंटन सूची 20 जून तक जारी हो सकती है। 27 मई तक हुए पंजीकरणों के अनुसार पीजी में 80,346, बीटेक में 9052 और पांच वर्षीय लॉ इंटीग्रेटेड प्रोग्रामों में 7362 पंजीकरण हो चुके हैं।

● सीएसएएस (यूजी) पंजीकरण होगा

● पहले चरण में अभ्यर्थी को अपना व्यक्तिगत विवरण और बारहवीं कक्षा में प्राप्त शैक्षणिक अंक भरने होंगे।

● सीयूईटी(यूजी)-2024, सीएसएएस (यूजी)-2024 में आवेदन करने के लिए आवेदन संख्या अनिवार्य होगी

● उम्मीदवार का नाम, हस्ताक्षर और फोटो सीयूईटी (यूजी) पोर्टल से स्वत: एकीकृत हो जाएगा। इसे अभ्यर्थी संपादित नहीं कर पाएंगे।

● आवेदन में उम्मीदवार की एक सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करने का प्रावधान है।

● दिल्ली विश्वविद्यालय से सभी संचार केवल सीएसएएस-2024 आवेदन पत्र में प्रस्तुत ईमेल आईडी पर किए जाएंगे।

● उम्मीदवार को अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे कि माता-पिता का नाम, श्रेणी, उपश्रेणी, जाति, अधिसंख्य कोटा, लिंग आदि भरना होगा।

● एक बार भरा गया ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और बैंक खाता विवरण नहीं बदला जाएगा।

● शैक्षणिक अनुभाग में, उम्मीदवारों को अपनी बारहवीं कक्षा में प्राप्त अंकों का विवरण भरना होगा। जिन छात्रों ने सीबीएसई से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण की है, उनके लिए मार्कशीट उनके डिजीलॉकर के माध्यम से ऑटो-एकीकृत हो जाएगी।

● उम्मीदवार अतिरिक्त श्रेणी, यदि कोई हो, का चयन करेंगे और अंत में पंजीकरण शुल्क का भुगतान करने के लिए आगे बढ़ेंगे।

● अनारक्षित, ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क 250 रुपये रुपये हैं, जबकि यह एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये हैं।

पहले फेस में ये छह चरण

1. पहले व्यक्तिगत जानकारी भरें

2. अकादमिक जानकारी भरें

3. स्पोर्ट्स या ईसीए में यदि आवेदन करना चाहते हैं तो उसे भरें नहीं, वरना छोड़ दें

4. सभी प्रमाणपत्रों को अपलोड करें

5. आवेदन फॉर्म की जांच करें

6. फीस भुगतान करें

इस साल भी डीयू कर रहा है मिड एंट्री प्रावधान

विश्वविद्यालय ने उन उम्मीदवारों को समायोजित करने का भी प्रावधान किया है जो निर्धारित पंजीकरण अवधि के भीतर खुद को पंजीकृत करने में विफल रहते हैं। हालांकि, मिड एंट्री वालों को प्रारंभिक आवेदन चरण के दौरान सीएसएएस (यूजी) -2024 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवंटित सीटों पर दावा करने का कोई अधिकार नहीं होगा।

हेल्प डेस्क

स्नातक: ug@admission.du.ac.in

स्नातकोत्तर: pg@admission.du.ac.in

● 31 मई को डीयू के यूट्यूब पर आयोजित होगा वेबिनार अभ्यर्थी इस लिंक https://www.youtube.com/@UnivofDelhi के माध्यम से उसमें शामिल हो सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय: www.du.ac.in

प्रवेश वेबसाइट: www.admission.uod.ac.in

फेसबुक: fb.com/Universityofdelhi

ट्विटर: twitter.com/Univofdelhi

Virtual Counsellor