ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCRPF में 12वीं के बाद ऐसे हो सकते हैं शामिल, क्लियर करने होंगे ये लेवल, जानें- कितनी मिलेगी सैलरी

CRPF में 12वीं के बाद ऐसे हो सकते हैं शामिल, क्लियर करने होंगे ये लेवल, जानें- कितनी मिलेगी सैलरी

अगर आपके मन में देश की सेवा करने का भाव है और CRPF में शामिल होना चाहते हैं तो यहां जानिए कक्षा 12वीं के बाद आप इस फोर्स में कैसे शामिल हो सकते हैं। क्या है पूरा क्राइटेरिया। आइए इस बारे में विस्तार

CRPF में  12वीं के बाद ऐसे हो सकते हैं शामिल, क्लियर करने होंगे ये लेवल, जानें- कितनी मिलेगी सैलरी
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 22 Oct 2023 04:57 PM
ऐप पर पढ़ें

CRPF after 12th: सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) देश का सबसे बड़ा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स है। अगर आप 12वीं की परीक्षा दे चुके हैं या देने वाले हैं तो जानते हैं आप इस फोर्स में कैसे शामिल हो सकते हैं। क्या है पूरा क्राइटेरिया और  कितनी मिलेगी सैलरी। इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें, कक्षा 12वीं पास करने के बाद CRPF में शामिल हो सकते हैं। भर्ती का नोटिफिकेशन समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाता है। आइए जानते हैं,  CRPF में  असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI) और हेड कांस्टेबल के पद के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया।

CRPF में ASI और हेड कांस्टेबल बनने के लिए 12वीं कक्षा पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वहीं फिजिकल क्राइटेरिया की बात करें तो जनरल कैटेगरी के लिए के पुरुष उम्मीदवारों की ऊंचाई कम से कम 165 सेमी, जबकि महिलाओं की ऊंचाई कम से कम 155 सेमी होनी चाहिए। वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार फिजिकल स्टैंडर्ड  और आयु सीमा में छूट दी जाती है।

CRPF ASI और  हेड कांस्टेबल की सैलरी इस प्रकार हैं।

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफर का वेतन 29,200 रुपये से 92,300 रुपये के बीच होता है।

हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल वेतन 25,500 रुपये से 81,100 रुपये के बीच होता है।

ऐसी होगी CRPF की भर्ती प्रक्रिया

स्टेज 1 - सीआरपीएफ लिखित परीक्षा  (LDCE)

स्टेज 2-  फिजिकल मैजरमेंट

स्टेज 3- फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट

स्टेज 4 - टेस्टीमोनियल को चेक करना।

स्टेज 5- मेडिकल एग्जामिनेशन

CRPF  भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल हैइनके विभिन्न कर्तव्यों में बड़े पैमाने पर देश को सुरक्षा प्रदान करना,  वीआईपी की सुरक्षा प्रदान करना, पर्यावरण की सुरक्षा, भीड़ को नियंत्रण करना, दंगे रोकना, बचाव एवं राहत कार्य (प्राकृतिक आपदाओं के दौरान) करना आदि कार्य शामिल हैं।

पास करनी होती है फिजिकल परीक्षा

कक्षा 12वीं पूरी करने के बाद  CRPF में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवारों का फिजिकल परीक्षा में  पास होना अनिवार्य है। चयन प्रक्रिया में दो राउंड होते हैं, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट (PET).

CRPF में शामिल होना उम्मीदवारों के लिए बहुत गर्व की बात होती है, क्योंकि उन्हें मातृभूमि की सेवा करने का मौका मिलता है। हालांकि, चयन प्रक्रिया आसान नहीं है क्योंकि उम्मीदवारों को कई राउंड क्लियर करने होते हैं।

 

Virtual Counsellor