ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरUPSC Interview 2022: इंटरव्यू में हो जाएंगे सिलेक्ट, अगर ध्यान में रखी ये 5 बातें

UPSC Interview 2022: इंटरव्यू में हो जाएंगे सिलेक्ट, अगर ध्यान में रखी ये 5 बातें

UPSC Interview 2022: यूपीएससी की प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को यूपीएससी इंटरव्यू देने का मौका मिलता है। कुछ किस्मतवाले उम्मीदवार होते हैं जो इस स्टेज तक पहुंच पाते हैं।

UPSC Interview 2022: इंटरव्यू में हो जाएंगे सिलेक्ट, अगर ध्यान में रखी ये 5 बातें
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 08:23 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UPSC Interview 2022: यूपीएससी की प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवारों को यूपीएससी इंटरव्यू देने का मौका मिलता है। कुछ किस्मतवाले उम्मीदवार होते हैं जो इस स्टेज तक पहुंच पाते हैं। इंटरव्यू यानी पर्सनालिटी टेस्ट के दौरान उम्मीदवार के हर व्यवहार को बड़ी बारीकी से बोर्ड मेंबर की ओर से परखा जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं इंटरव्यू के दौरान किन बातों को ध्यान में रखना होगा।

1. अपने DAF के प्रति समर्पित रहें

यूपीएससी इंटरव्यू ज्यादातर डिटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) में प्रदान की जाने वाली जानकारी पर केंद्रित होता है। यदि यूपीएससी इंटरव्यू में जा रहे हैं, तो ध्यान रखें जो भी बातें आपने DAF में लिखी होंगी, ज्यादातर प्रश्न उससे जुड़े पूछे जाएंगे। ऐसे में कुछ झूठ  DAF फॉर्म में न लिखें।

2. खुद को मोटिवेट रखें।

बोर्ड पैनलिस्ट इंटरव्यू के दौरान एक उम्मीदवार को बड़ी बारीकी से जांचते परखते हैं और उन्हें उलझाने के लिए उल्टे- सीधे सवाल भी पूछते हैं। ऐसी स्थिति आने पर उम्मीदवारों को घबराना नहीं है।

जिन सवालों को जवाब आते हैं, उनका जवाब आत्मविश्वास के साथ दें और जिन सवालों के जवाब नहीं मालूम, उम्मीदवार सीधा मना कर सकते हैं। किसी भी उत्तर को बढ़ा-चढ़ा कर न बताएं। यूपीएससी बोर्ड के सामने जितना संभव हो उतना प्रामाणिक होने का प्रयास करें। ऐसी भी कोई हरकत न करें, जिससे लगे की सामने बैठा उम्मीदवार फेक है।

3. सही उत्तर देने की कोशिश करें।

अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाकर यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी करना आवश्यक है। 25- से 30 मिनट के इंटरव्यू में उम्मीदवार के पास अपने विचारों को पूरी तरह से व्यक्त करने के लिए पर्याप्त समय नहीं हो सकता है, लेकिन कम वाक्य में अपना जवाब देने की कोशिश करें। जवाब ऐसा होना चाहिए जो प्रभावशाली दिखें।

4. मॉक इंटरव्यू की मदद से सीखें इंटरव्यू देने का सही तरीका

मॉक इंटरव्यू की मदद से यूपीएससी इंटरव्यू के लिए प्रैक्टिस करना बहुत जरूरी है। इससे आपको समझ आएगा कि यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान माहौल कैसा रहता और आपको जवाब देते समय किन बातों का ध्यान रखना होगा।

5. गलत धारणाओं से बचें और सिर्फ खुद पर ध्यान दें

यूपीएससी इंटरव्यू के बारे में कई अफवाहें फैलती है। जिस कारण उम्मीदवारों में डाउट्स पैदा होते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह गलत धारणाओं से बचें और सिर्फ खुद पर ध्यान दें।