DA Image
6 जून, 2020|9:06|IST

अगली स्टोरी

COVID-19: लॉकडाउन पर घर में बैठे लोगों के लिए सरकार ने शुरू किए ऑनलाइन कोर्स, आप भी उठाएं लाभ

online courses at swayam gov in and swayamprabha gov in

नोबेल कोरोना वायरस (COVID-19) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। घर में बैठे-बैठे लोग बोर हो रहे हैं। कुछ तो कोरोना संक्रमण के डर या एक प्रकार की जिम्मेदारी के कारण घर में बंद रहने को मजबूर हैं। ऐसे ही लोगों ने लिए भारत सरकार के मानवसंसाधन विकास मंत्रालय (एचआरडी) ने ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं जिससे कि लोग अपने को न सिर्फ बिजी रख सकें बल्कि इस खाली समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के COVIDNewsByMIB के ट्विटर हैंडल द्वारा ट्वीट करते हुए कहा गया है कि आप घर में बंद हैं तो खुद को बिजी रखने के लिए घरेलू काम और ऑनलाइन कोर्स करके खुद को व्यस्त रख सकते हैं। इसके लिए आप एचआरडी के ओर से चलाए जा रहे कार्यक्रम SWAYAM या SWAYAMPrabha का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप स्वयं की वेबसाइट https://swayam.gov.in/ , https://www.swayamprabha.gov.in/  पर जाकर ऑनलाइन कोर्सों की जानकारी ले सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार ऑनलाइन कोर्स की पढ़ाईकर सकते हैं।


परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने पर पा सकते हैं सर्टिफिकेट :
प्राप्त सूचना के अनुसार, किसी भी कोर्स का यदि आप सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं उसके लिए आपको बकाएदे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा और परीक्षा शुल्क भी जमा कराना होगा। कोर्स पूरा करने के लिए परीक्षा देनी होगी जिसके बाद ही आपको सर्टिफिकेट मिल सकती है। हालांकि सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन कब शुरू किए जाते हैं इसके लिए आपको स्वयं की बेवसाइट को लगातार चेक करते रहना होगा। हालांकि यदि आप बिना सर्टिफिकेट लेने के इरादे से पढ़ाई करनी हो तो आप वेबसाइट पर लॉगइन करन के बाद किसी भी विषय का स्टडी मैटेरियल से पढ़ाई कर सकते हैं।


 

SWAYAMPrabha से देखें 32 DTH चैनल फ्री
स्वयंप्रभा के जरिए आप अपने घर में बैठकर ही डीटीएच के 32 चैनलों को देख सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न विषयों के सैकड़ों वीडियो यहां आर्काइव में पड़ें जिन्हें आप देख सकते हैं। इन सभी चैनलों पर विभिन्न विषयों पर भिन्न कॉलेजों विश्चविद्यालयों के विशेषज्ञों से ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

यहां देखें ऑनलाइन चैनलों की पूरी लिस्ट
https://www.swayamprabha.gov.in/index.php/ch_allocation


खुद को कब करें होम क्वारंटाइन ?
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार, यदि आप में कोरोना संक्रमण फैलने के निम्नलिखित कारणों में से कोई एक है तो आप खुद को अपने ही घर के अंदर क्वारंटाइन कर सकते हैं।


1- ट्रैवल हिस्ट्री: पिछले 14 दिनों के दौरान यदि आपने COVID-19 प्रभावित देशों का दौरा किया हो।

2- फिजिकल एक्पोजर : COVID-19 केस या शारीरिक द्रव्य जैसे कफ या छींक में आने वाले कण या किसी संक्रमित चीज को छुआ हो। 

3- घर का कोई व्यक्ति करोना पॉजिटिव निकला हो। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रहते हों तो कोरोना पॉजिटिव निकला हो।

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:COVID-19: MHRD started online courses on swayam and swayamprabha for people who sitting at home on lockdown read how can you avail the benefits