ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरकोर्स वॉच : एक्सेसरीज डिजाइनिंग

कोर्स वॉच : एक्सेसरीज डिजाइनिंग

आधुनिकता और जमाने के नए चलन के साथ न सिर्फ खानपान और पहनावे में बदलाव आया है, बल्कि इनके साथ तमाम तरह के फैशन से जुड़े प्रोडक्ट्स में भी उसी अनुपात में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। यहां हम बात...

कोर्स वॉच : एक्सेसरीज डिजाइनिंग
अशोक सिंह , करियर कंसल्टेंट ,नई दिल्‍लीTue, 05 May 2020 11:30 AM
ऐप पर पढ़ें

आधुनिकता और जमाने के नए चलन के साथ न सिर्फ खानपान और पहनावे में बदलाव आया है, बल्कि इनके साथ तमाम तरह के फैशन से जुड़े प्रोडक्ट्स में भी उसी अनुपात में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। यहां हम बात कर रहे हैं तमाम तरह की डिजाइनर एक्सेसरीज की, जिनका उपयोग वर्तमान जीवन में एक अनिवार्यता का रूप ले चुका है। इनमें बेल्ट, पर्स, स्कार्फ, फुटवियर्स, जैकेट्स, टाई,  शेड्स,  हैट, ज्वेलरी, कार एक्सेसरीज जैसे अनगिनत प्रोडक्ट्स का उल्लेख किया जा सकता है। शो ऑफ और स्टेटस के प्रति अति संवेदनशील लोगों के लिए ऐसे विशिष्ट प्रोडक्ट्स का महत्व इसी बात से समझा जा सकता है कि ये किसी भी दाम पर ऐसे प्रोडक्ट्स को ब्रांड नेम के नाम पर खरीदने से नहीं हिचकते हैं। विश्व भर में मौजूद ऐसे धनाढ्यों की संख्या एक्सेसरी इंडस्ट्री को फलने-फूलने में सहायता करने के लिए पर्याप्त है।
कोर्स 
ऐसे कोर्स प्राय: दसवीं के बाद से ही शुरू हो जाते हैं। इन्हें वोकेशनल कोर्स की श्रेणी में भी रखा जा सकता है। वोकेशनल कोर्स से मतलब है, इंडस्ट्री की जरूरत के अनुसार, टेक्निकल और स्किल आधारित ट्रेनिंग। ऐसे कोर्सेज में एकेडेमिक पहलुओं से ज्यादा प्रैक्टिकल प्रशिक्षण पर समय दिया जाता है। एक्सेसरीज डिजाइनिंग के कोर्स में फैशन और लग्जरी फैशन मार्केट के अनुरूप एक्सेसरी तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। कई बार कोर्स में एक से अधिक तरह के ऐसे प्रोडक्ट्स की डिजाइनिंग करने पर भी ध्यान दिया जाता है। यह एक से दो वर्षीय कोर्स हो सकता है। अगर सिलेबस पर नजर डालें तो इसमें फैशन की अवधारणा , टेराकोटा क्राफ्ट , लेदर क्राफ्ट, लेदर डिजाइनिंग, टैक्सटाइल क्राफ्ट, फैशन ज्वेलरी,ऑटो कैड, वुड क्राफ्ट, मेटल क्राफ्ट, एंटरप्रिन्योरशिप आदि पर गहन ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद बैचलर्स अथवा मास्टर्स स्तर के कोर्स भी विभिन्न प्रकार की डिजाइनिंग के अनुसार करने के विकल्प देश -विदेश में उपलब्ध हैं। ऐसे लोगों के लिए फैशन इंडस्ट्री के अलावा शिक्षण संस्थानों में भी जॉब्स के अवसर हो सकते हैं। अनुभव और शैक्षिक योग्यता के अनुसार भावी करियर को संवारा जा सकता है।
जॉब्स 
लग्जरी फैशन एक्सेसरीज की निर्माण कला में पारंगत युवाओं के लिए नामी फैशन हाउस,ब्रांडेड कंपनियों, एक्सपोर्ट हाउस, गार्मेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, ज्वेलरी कंपनियों, फैशन शो ऑर्गेनाइजर, रिटेल चेन आदि के अलावा बड़े शो रूम्स और नामी फैशन डिजाइनर्स के पास करियर संवारने की संभावनाएं हो सकती हैं। 
 थोड़ा बहुत वर्क एक्सपीरियंस हासिल करने के बाद फ्री लांस कंसल्टेंट के तौर पर भी आमदनी के अवसर कम नहीं हैं। यही नहीं, स्वरोजगार के तौर पर इस काम को अपनाकर कई अन्य लोगों के लिए जॉब्स का सृजन भी किया जा सकता है। विदेशी कंपनियां और विश्वस्तरीय ब्रांड की संस्थाओं में भी जॉब्स मिल सकती हैं।
चुनौतियां

  •   प्रतिद्वंद्वियों से सदा आगे रहने का दबाव 
  •   कुछ अनूठा तैयार करते रहने की चुनौती 
  •   नई टेक्नोलॉजी से परिचित होना जरूरी
  •   विश्व स्तर के फैशन ट्रेंड्स पर नजर रखना कार्य का अभिन्न हिस्सा 

गुरुमंत्र 
यह ऐसा कार्यक्षेत्र है, जो सिर्फ एक डिजाइन के क्लिक होने पर आसमान की ऊंचाइयों तक पलक झपकते ही पहुंचा सकता है। वहीं दूसरी ओर अर्श से फर्श तक आने में भी समय नहीं लगता है। इसलिए शुरुआती सफलताओं को स्वयं पर कभी हावी नहीं होने देना चाहिए। सर्वज्ञानी समझने की गलती और नया कुछ नहीं सीखने की सोच हमेशा के लिए करियर को खत्म कर सकती है। इसलिए अपनी स्किल्स, प्रतिभा और सृजन शक्ति का पैनापन हमेशा बरकरार रखने का प्रयास करना चाहिए।                

स्किल्स 

  •   ढर्रे से अलग सोचने का तरीका ’  सृजनात्मक मानसिकता 
  •   हमेशा कुछ नया कर दिखाने की ललक 
  •   पहचान बनाने की व्याकुलता 
  •   रेखाचित्रण में रुचि ’  रंगों और डिजाइनिंग की बुनियादी समझ 
  •   कंप्यूटर एडेड डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर का ज्ञान 
  •   अत्यंत धैर्य ’  मौलिकता में विश्वास

 प्रमुख संस्थान

  •   इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम एंड ज्वेलरी, जयपुर http://iigjjaipur.com/
  •   इंडियन डायमंड इंस्टीट्यूट,सूरत  https://www.diamondinstitute.net/
  •   इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जेम एंड ज्वेलरी, दिल्ली http://iigjdelhi.org/
  •   जेडी इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी, (हैदराबाद, गुरुग्राम, दिल्ली आदि )
  •    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (दिल्ली, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, गांधीनगर, हैदराबाद, जोधपुर आदि) 
Virtual Counsellor