ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरपरीक्षा और करियर का तनाव दूर करेंगे काउंसलर,शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया

परीक्षा और करियर का तनाव दूर करेंगे काउंसलर,शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया

परीक्षा और करियर को लेकर अक्सर छात्र-छात्राएं तनाव में आ जाते हैं, लेकिन अब शिक्षा निदेशालय उन्हें चिंतामुक्त करने के लिए बुधवार से काउंसलिंग की शुरुआत कराने जा रहा है। स्कूली विद्यार्थियों को तनाव प्

परीक्षा और करियर का तनाव दूर करेंगे काउंसलर,शिक्षा निदेशालय ने सर्कुलर जारी किया
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 06:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

परीक्षा और करियर को लेकर अक्सर छात्र-छात्राएं तनाव में आ जाते हैं, लेकिन अब शिक्षा निदेशालय उन्हें चिंतामुक्त करने के लिए बुधवार से काउंसलिंग की शुरुआत कराने जा रहा है। स्कूली विद्यार्थियों को तनाव प्रबंधन के गुर सिखाए जाएंगे। निदेशालय की एजुकेशनल वोकेशनल गाइडेंस ब्यूरो (ईवीजीबी) ने इस बाबत सर्कुलर जारी किया है।

कोविड के बाद का समय छात्रों के लिए समायोजन के मामले में कठिन रहा है। यानी, स्कूल खुलने से लेकर दोबारा ऑफलाइन कक्षा लेने में परेशानियां आई हैं। परीक्षा नजदीक आने पर तनाव और चिंता का स्तर कई गुना बढ़ जाता है। हालांकि, परीक्षाओं के बारे में चिंतित होना सामान्य है, लेकिन आजकल जीवन के सभी पहलुओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने की उम्मीद विद्यार्थी के जीवन पर तनाव डालती है। अच्छे अंक पाने या भविष्य के बारे में अनिश्चितता के साथ अध्ययन करना ज्यादा चिंता को बढ़ाता है, जिससे तनाव का प्रबंधन करना कठिन होता है। 

ईवीजी काउंसलर बनेंगे मददगार
निदेशालय के मुताबिक, करियर योजना के बारे में कोई जानकारी या स्पष्टता न होने से चिंता में इजाफे का स्तर अधिक होता है। ऐसे में छात्रों को चिंता और तनाव से उभारने के लिए सहयोग की आवश्यकता है, जिसमें स्कूल काउंसलर की भूमिका अहम होती है। वह छात्रों के ज्ञान और कौशल को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए परीक्षा पूर्व और परीक्षा बाद (करियर योजना) में ईवीजी काउंसलर तनाव प्रबंधन को लेकर काउंसलिंग करेंगे।

तकनीक की ली जाएगी मदद
शिक्षा निदेशालय के अधीन आने वाले सरकारी स्कूलों के 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा। छात्रों के लिए रोजाना कार्यशाला होगी। उनकी तनाव की गतिशीलता समझने और चिंता व तनाव से प्रभावी ढंग से निपटने की तकनीक से सक्षम बनाया जाएगा। दो अलग-अलग चरणों में यह पूरा कार्यक्रम होगा।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें