DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरएनआईटी जमशेदपुर में दाखिले के लिए काउंसिलिंग कल से

एनआईटी जमशेदपुर में दाखिले के लिए काउंसिलिंग कल से

प्रमुख संवाददाता,जमशेदपुरAlakha Singh
Mon, 18 Oct 2021 06:13 PM
एनआईटी जमशेदपुर में दाखिले के लिए काउंसिलिंग कल से

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) जमशेदपुर में नामांकन के लिए काउंसिलिंग 20 अक्तूबर से शुरू की जाएगी। सबसे पहले यहां दिव्यांग उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए रिपोर्ट करना है। हालांकि कोविड को देखते हुए कैंपस में आकर ही रिपोर्टिंग के साथ वे ऑनलाइन रिपोर्ट की भी छूट दी गई है। काउंसिलिंग की पूरी प्रकिर्या छह से सात राउंड में पूरी की जानी है। इसके लिए संस्थान में पूरी तैयारी कर ली गई है।

एनआईटी जमशेदपुर में इस बार 752 सीटों के लिए छात्रों की काउंसिलिंग की जानी है। इसमें 50 प्रतिशत सीटें झारखंड के छात्रों के लिए आरक्षित हैं। वहीं हर ट्रेड में अलग से छात्राओं के लिए भी आरक्षण है। ज्वाइंट सीट एलोकेशन ऑथोरिटी (जोसा) की ओर से जेईई एडवांस के रिजल्ट जारी होते ही 16 अक्तूबर से आईआईटी-एनआईटी समेत तमाम इंजीनियरिंग कॉलेजों में नामांकन को रजिस्ट्रेशन व च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरूकर दी गई थी। जेईई मेन अथवा एडवांस में उत्तीर्ण हुए छात्र इसके तहत च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। इसके अनुसार जोसा की ओर से काउंसिलिंग के लिए एलोकेशन दिया जाएगा। एनआईटी जमशेदपुर में 19 अक्तूबर तक मॉक काउंसिलिंग की प्रक्रिया चलनी है।

एनआईटी जमशेदपुर में कटअफ की बात करें तो पिछले साल यहां कंप्यूटर साइंस में 12995 रैंक (जनरल) तक के होम स्टेट के छात्रों को कंप्यूटर साइंस में नामांकन मिला था। वहीं अन्य कोर्स में यह 49 हजार रैंक तक गया था। इस बार भी ऐसी स्थित रहने की उम्मीद की जा रही है। इसके लिए संस्थान जोसा के साथ समन्यव बनाए हुए है।

एनआईटी जमशेदपुर के डीएमई डॉ. आशिक हसन ने बताया कि एनआईटी में 752 सीटों में नामांकन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया कल से शुरू की जाएगी। इसके लिए संस्थान में पूरी तैयारी कर ली गई है। जोसा के साथ समन्वय स्थापित कर इसके लिए पूरा अक्तूबर व नबंबर माह में काउंसिलिंग की प्रक्रिया चलनी है। 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें