DA Image
हिंदी न्यूज़ › करियर › परिषदीय शिक्षक 10 बच्चों व अभिभावक को दीक्षा एप से जोड़ेंगे
करियर

परिषदीय शिक्षक 10 बच्चों व अभिभावक को दीक्षा एप से जोड़ेंगे

संवाददाता,गाजियाबादPublished By: Alakha Singh
Mon, 16 Nov 2020 07:20 AM
परिषदीय शिक्षक 10 बच्चों व अभिभावक को दीक्षा एप से जोड़ेंगे

दीक्षा एप को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक प्रयोग में लाने को लेकर अब परिषदीय शिक्षक छात्रों व अभिभावकों को प्रेरित करेंगे। प्रत्येक शिक्षक अपने विद्यालय से जुड़े या आसपास के दस छात्रों व अभिभावकों को दीक्षा एप से जोड़कर उसके उपयोग व विधियों की जानकारी देंगे। शिक्षक इसकी रिपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपेंगे।

कोरोना काल में बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। ऐसे में सरकारी स्कूलों के लिए शासन की ओर से दीक्षा एप के माध्यम से पढ़ाई कराने के आदेश मिले। ऐसे में दीक्षा एप को ओर बढ़ावा देने और उसका उपयोग बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग ने योजना बनाई है। इसमें परिषदीय शिक्षक अपने विद्यालय और आसपास के छात्र और अभिभावकों को दीक्षा एप से जोड़कर उन्हें उसके उपयोग के बारे में जानकारी देंगे। दीक्षा एप पर चार हजार से अधिक वीडियो कंटेंट के साथ कक्षावार पाठ्यक्रम उपलब्ध है। इसके माध्यम से परिषदीय बच्चे ऑनलाइन क्लास पढ़ रहे हैं। शासन ने आदेश जारी कर कम से कम दस छात्रों-अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड करने और उसका उपयोग कराने के लिए निर्देशित किया है। शिक्षक जिसकी रिपोर्ट शिक्षा विभाग को सौंपेंगे।

15 दिसंबर तक शिक्षा विभाग को प्रेषित करेंगे रिपोर्ट
शिक्षक जिन दस छात्र व अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कराएंगे। उसका विवरण खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय मे जमा करेंगे। खंड शिक्षा अधिकारी इसकी रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेजेंगे।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बृजभूषण चौधरी ने बताया कि विभाग दीक्षा एप से पढ़ाई कराने के लिए समय समय पर शिक्षकों को निर्देशित कर रहा है। अब शासनादेश के अनुसार शिक्षक दस छात्र-अभिभावकों को दीक्षा एप डाउनलोड कराकर उसके उपयोग के लिए प्रेरित करेंगे। 

संबंधित खबरें