DA Image
7 जून, 2020|11:46|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus Lockdown: वर्क फ्रॉम होम जारी रखने की संभावना, एचआर को दिख रहे हैं वर्क फॉर होम के फायदे

देश की अधिकांश कंपनियों को कोरोना संकट के चलते अपने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) कराना पड़ रहा है। कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि लॉकडाउन खत्म होते ही वह ऑफिस से फिर काम शुरू करेंगे। वहीं, बड़ी कंपनियों के एचआर वर्क फॉर होम के फायदे को देखते हुए इसे जारी रखने की योजना बना रहे हैं।

बड़ी कंपनियों के एचआर का मानना है कि वर्क फ्रॉम होम संकट के चलते शुरू हुआ था लेकिन अब इसके फायदे नजर आने लगे हैं। कर्मचारियों को लंबे समय तक ट्रैफिक से मुक्ति मिली है तो कंपनियों को ऑफिस का बजट घटाने में मदद मिली है। इसको देखते हुए कई कंपनियों के एचआर लॉकडाउन के बाद भी वर्क फ्रॉम होम कराने की संभावना को तलाश रहे हैं।

एचआर का मानना है कि जिन कर्मचारियों का जॉब सीधे उपभोक्ता से नहीं है और ऑफिस में भी सारा काम कम्प्यूटर या लैपटॉप के जरिये करते थे उनके लिए वर्क फ्रॉम होम करने में कोई समस्या नहीं है। वह आसानी से अपनी सुविधा के अनुसार वर्क फ्रॉम होम में बेहतर काम कर दे रहे हैं। इसमें कर्मचारियों का खर्च भी घट जाता है।

वर्चुअल दफ्तर की दिशा में मील का पत्थर : बीते दो सप्ताह से अधिकांश कंपनियां कई कामों को वर्क फ्रॉम होम के जरिए पूरा करा रही हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह वर्चुअल दफ्तर की दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकता है। इससे कंपनियों को लगात घटाने में भी मदद मिलेगी। कोरोना संकट के कारण कंपनियों की वित्तीय स्थिति नाजुक हो सकती है।

 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Lockdown: Work from home likely to continue HR sees benefits of work for home