DA Image
29 मई, 2020|5:04|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस: ICSE बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित, घर से कॉपी चेक करें टीचर्स

corona virus  students will pass without giving exam in uttar pradesh  education department has issu

कोरोना वायरस के चलते आईसीएसई बोर्ड ने भी सीबीएसई की तरह परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का फैसला लिया है। अब काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने फैसला लिया है कि बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाएं शिक्षक घर से चेक करेंगे। सीआईएससीई के चीफ एग्जीक्यूटिव गेरी अराथून ने कहा है कि शिक्षक दिए गए समय में घर से चेक करेंगे। बोर्ड ने कहा है कि कम समय में मार्किंग स्कीम और जरूरी दिशा निर्देश देने के बाद कॉपियों के बॉक्स शिक्षकों को दे दिए जाएं।

उन्होंने यह भी कहा कि यह एग्जामिनर की जिम्मेदारी होगी कि वह किस तरह कॉपियों को सुरक्षित घर तक लेकर जाए। आखिरी दिन सभी एग्जामिनर अपने मार्क की हुआ आंसर स्क्रिप्ट लाएं और चीफ एग्जामिनर को केंद्र में सौंप दें।

आईसीएसई बोर्ड ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर गुरुवार को 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। यह परीक्षाएं समीक्षा के उपरांत 31 मार्च के बाद कराई जाएंगी।

बोर्ड के सीईओ की ओर से सीआईएससीई यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन से संबंध स्कूलों को जारी निर्देश में कहा गया है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए 19 मार्च से 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित की जाती हैं। यह कदम एहतियाती तौर पर उठाया गया है। सीबीएसई भी अपनी सभी परीक्षाएं स्थगित कर चुका है। सीआईएससी की ओर से गुरुवार को  यह निर्णय लिया गया।

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के मुख्य कार्यकारी गेरी अराथून ने कहा कि परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। इससे पहले यह कहा गया था कि आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित नहीं हुई हैं, तय कार्यक्रम के अनुसार ही परीक्षाएं होंगी। 

सीबीएसई की भी परीक्षाएं स्थगित
सीबीएसई ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर 10वीं और 12वीं कक्षा की जारी परीक्षाएं बुधवार को 31 मार्च तक स्थगित कर दीं। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, 'भारत और विदेश में सीबीएसई की जारी परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित की जाती हैं और इसे स्थिति के आकलन के बाद पुन: निर्धारित किया जाएगा।' उन्होंने कहा, 'जारी मूल्यांकन कार्य भी इस अवधि के दौरान निलंबित रहेगा।'

सीबीएसई और आईसीएसई की ओर से यह घोषणा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उस निर्देश के बाद आई है जिसमें उसने कहा था कि परीक्षाएं जरूरी हैं लेकिन छात्रों एवं शिक्षकों की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं।
    

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Corona virus: ICSE board examinations postponed teachers check copy from home