ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCollege Admission 2022 : सीयूईटी परीक्षा के कारण डीयू, जेएनयू और एयूडी में देरी से हो सकते हैं दाखिले

College Admission 2022 : सीयूईटी परीक्षा के कारण डीयू, जेएनयू और एयूडी में देरी से हो सकते हैं दाखिले

सीयूईटी परीक्षाएं स्थगित किए जाने से अब कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया भी देर से शुरू हो पाएगी। सीयूईटी परीक्षा के जरिए ही दिल्ली विश्वविद्यालय, अंबेडकर विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में

College Admission 2022 : सीयूईटी परीक्षा के कारण डीयू, जेएनयू और एयूडी में देरी से हो सकते हैं दाखिले
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 11:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CUET Result and DU Admission 2022 : दिल्ली विश्वविद्यालय, अंबेडकर विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में इस बार सभी दाखिले सीयूईटी के तहत हो रहे हैं। लगातार सीयूईटी परीक्षा में देरी के कारण इस बार दाखिला प्रक्रिया में देरी हो सकती है। सीयूईटी के परास्नातक के दाखिला के लिए भी प्रवेश परीक्षा की तिथि सितंबर महीने में चली गई है ऐसे में माना जा रहा है कि इसमें भी देरी हो सकती है। डीयू के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि डीयू में स्नातक के दाखिले को लेकर हमारे यहां पूरी तैयारी है।  

प्रवेश परीक्षा का परिणाम आने के बाद दाखिले पूरी तरह से शुरू हो जाएंगे। पोर्टल भी शीघ्र शुरू करने की योजना है। बहुत संभावना है कि इसे अगले सप्ताह से शुरू कर दिया जाए। हालांकि पोर्टल शुरू भी कर दिया गया तो छात्र बस उसमें अपना नामांकन कर पाएंगे। अभी स्नातक स्तर पर दाखिले के लिए पूरी तरह से सभी विषयों की परीक्षा नहीं हुई है। जिसके अंक के आधार पर डीयू काउंसलिंग करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि सितंबर मध्य या आखिर में स्नातक के दाखिले शुरू हो सकते हैं।

परास्नातक की परीक्षा में भी देरी
डीयू परास्नातक की प्रवेश परीक्षा और मेरिट के आधार पर दाखिला देता है। लेकिन जेएनयू ने पूरी तरह से सीयूईटी के माध्यम से दाखिला देने की घोषणा की है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परास्नातक स्तर पर दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। हालांकि यह तारीख सितंबर माह में है। इसलिए इसके दाखिले सितंबर के बाद ही होने की संभावना है।

सही जानकारी के लिए छात्र परेशान
सीयूईटी की परीक्षा तकनीकी कारणों से स्थगित की गई थी। हालांकि छात्रों को इससे काफी परेशानी हुई। छात्रों का कहना है कि दाखिले के लिए काफी निजी संस्थानों के फोन आ रहे हैं और वह 12वीं के अंक पर ही दाखिला देने के लिए कह रहे हैं। कई लोग डीयू के बारे में सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। ऐसे में काफी परेशानी हो रही है। उधर डीयू ने बताया कि दाखिला संबंधी प्रामाणिक जानकारी के लिए छात्र डीयू की वेबसाइट देखें।

यहां कर सकते हैं लॉग इन
डीयू ने सभी को सलाह दी है कि वे सतर्क रहें और केवल डीयू की वेबसाइट पर प्रकाशित सूचनाओं पर ही भरोसा करें। डीयू ने आधिकारिक वेबसाइट www.admission.uod.ac.in पर आने वाली सभी सूचनाओं को प्रामाणिक माना है।

डीयू के अन्य प्लेटफॉर्म
दिल्ली विश्वविद्यालय: www.du.ac.in

प्रवेश वेबसाइट: www.admission.uod.ac.in
फेसबुक: fb.com/UniversityofDelhi

ट्विटर: twitter.com/UnivofDelhi

epaper