ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरउत्तर प्रदेश में शीतलहर: वाराणसी में 8 जनवरी तक 12वीं तक के विद्यार्थियों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में शीतलहर: वाराणसी में 8 जनवरी तक 12वीं तक के विद्यार्थियों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर का प्रकोप जारी है। इसी को देखते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी ने जनपद के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 8 जनवरी 2020 तक बंद रखने के निर्देश दिए...

उत्तर प्रदेश में शीतलहर: वाराणसी में 8 जनवरी तक 12वीं तक के विद्यार्थियों की छुट्टी
जऐंसी,वाराणसीSun, 05 Jan 2020 10:12 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर का प्रकोप जारी है। इसी को देखते हुए वाराणसी के जिलाधिकारी ने जनपद के 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 8 जनवरी 2020 तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। लेकिन जिन स्कूलों में पूर्व निर्धारित छुट्टियां नहीं है, उनके कर्मचारी एवं अध्यापकों को नियमित तौर पर पूवार्ह्न नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक स्कूल में उपस्थित होना होगा। साथ ही जिन स्कूलों में प्रक्टिकल परीक्षाएं या प्री बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं वह स्कूल यथावत चलते रहेंगे। वहीं प्रयागराज के डीएम ने भी पांचवीं तक के सभी स्कूल मंगलवार तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

पढ़िए जिलाधिकारी का पूरा आदेश-

 

जिलाधिकारी कौशल राज शमार् ने रविवार को बताया कि लगातार बढ़ी ठंड एवं शीतलहर के कारण 12वीं की कक्षाएं एवं सभी आंगनबाड़ी केंद्र एवं कस्तूरबा गांधी विद्यालयों आठ जनवरी तक कक्षाएं संचालित नहीं की जाएंगी। हालांकि, इस दौरान किसी भी विद्यालय की प्री-बोर्ड परीक्षाएं एवं प्रयोगात्मक परीक्षाएं पूर्व आयोजित निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होंगी। 

उन्होंने बताया कि विद्यालयों के अध्यापकों एवं कर्मचारियों को निदेर्श दिये गए हैं कि शासन तथा विभाग विद्यालय या संबंधित स्कूलों के प्रबंधक द्वारा सौंपे गए कार्यों को पूरा करने के लिए पूवार्ह्न नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहना होगा।

श्री शर्मा ने बताया कि यह आदेश प्रदेश के सभी बोर्डों के अलावा संस्कृत बोर्ड, सीबीएसई एवं आईसीएसई बोर्डों द्वारा संचालित स्कूलों पर लागू होगा।  गौरतलब है कि इससे पहले चार जनवरी तक स्कूलों में कक्षाएं नहीं संचालित करने के आदेश दिये गए थे।

 

प्रयागराज में पांचवीं तक के सभी स्कूल मंगलवार तक बंद
राज्य में शीत लहर को देखते हुए  प्रयागराज में जिला प्रशासन ने मंगलवार (07-01-2020) तक नर्सरी से कक्षा पांच तक के स्कूलों को बंद रखने का निदेर्श दिया है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने रविवार को बताया शीतलहर एवं भीषण ठंड को देखते हुए जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामी के आदेश पर नर्सरी से कक्षा पांच तक के सभी स्कूल सात जनवरी तक बंद रहेंगे।   

उन्होंने बताया कि कुशवाहा ने बताया कि इस दौरान शिक्षक और कर्मचारी विद्यालय में उपस्थित रहेगे। आदेश का कड़ाई से पालन करने का निदेर्श दिया गया है। आदेश का पालन नहीं करने पर स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कुशवाहा ने बताया कि कक्षा छह से 12 तक के बोर्ड के सभी विद्यालय प्रात: नौ बजे से शिक्षण कार्य खुले रहेंगे।

 

लखनऊ डीएम ने दिए स्कूल खोलने के निर्देश
इसी बीच रविवार को लखनऊ के जिलाधिकारी से ट्वीट कर जानकारी दी कि  6 जनवरी 2020 से जनपद के सभी विद्यालय प्रात: 10:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक संचालित होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें