ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरजानिए- UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले कब-कब हुई है उत्तर प्रदेश में पेपर लीक की घटनाएं

जानिए- UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले कब-कब हुई है उत्तर प्रदेश में पेपर लीक की घटनाएं

यूपी पुलिस कांस्टेबिल की लिखित भर्ती परीक्षा को अब रद्द कर दिया है। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पेपर को अब अगले 6 महीने के बाद आयोजित किया जाएगा। आइए जानते हैं, इससे पहले यूपी में

जानिए- UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा से पहले कब-कब हुई है उत्तर प्रदेश में पेपर लीक की घटनाएं
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 25 Feb 2024 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

UP Paper Leak Incidents: उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार (24 फरवरी 2024) यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द करने की घोषणा की। ये परीक्षा 17 और 18 फरवरी को  यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों के लिए 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्रों पर कुल 4 शिफ्ट में आयोजित की गई  थी। बता दें, परीक्षा के पेपर लीक की खबरें सामने आ रही थी, जिसके बाद उम्मीदवारों ने भारी विरोध किया।

यूपी पुलिस पेपर रद्द के फैसले की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेपर अब अगले छह महीने के भीतर आयोजित करने का आदेश दिया है। आपको बता दें, उत्तर प्रदेश में पेपर लीक होने की ये पहली घटना नहीं है। इससे पहले भी पेपर लीक होने की घटना सामने आ चुकी है। आइए विस्तार से जानते हैं पेपर लीक घटनाओं के बारे में।

12 फरवरी  2024, RO, ARO पेपर लीक मामला

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने समीक्षा अधिकारीव (RO) और  सहायक समीक्षा अधिकारी  (ARO) भर्ती परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी 2024 को किया था। जिसके बाद  बताया गया है कि परीक्षा का प्रश्नपत्र वॉट्सएप पर वायरल कर दिया गया है। वहीं मच्छटी (Machhati) में परीक्षा केंद्र एसएम नेशनल इंटर कॉलेज में ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) शीट देर से खुली मिलने पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा देने से इनकार कर दिया। उन्होंने सेंटर से बाहर आकर गेट पर हंगामा किया और पेपर लीक होने का दावा करते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग की। वहीं अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्होंने UPPSC को ईमेल के माध्यम से साक्ष्य भेजे जा रहे हैं। कई प्रतियोगी ने शपथ पत्र के साथ ईमेल किया है। हालांकि, अधिकारियों ने किसी भी पेपर लीक से इनकार किया और कहा कि परीक्षा सुचारू और ईमानदारी से आयोजित की गई थी।

अगस्त 2021 में UP PET पेपर लीक

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से  24 अगस्त 2021 को आयोजित की गई प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) का प्रश्नावली लीक होने की खबरें सोशल मीडिया पर फैल गई थी। बता दें, परीक्षा राज्य भर के 75 जिलों में 70,000 CCTV कैमरों की निगरानी में आयोजित की गई थी। जिसके बाद सोशल मीडिया पर UP PET परीक्षा को रद्द कराए जाने की मांग उठने लगी थी।  दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार UP PET 2021 का पेपर लीक होने, परीक्षा रद्द किए जाने और फिर से परीक्षा आयोजन की सभी खबरों को गलत और भ्रामक बताय। बता दें, इस परीक्षा के लिए 20.71 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

UPTET 2021 पेपर लीक

उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होनी थी, जिसे रद्द कर दिया था। आदेश देते हुए कहा गया, कि "आज होने वाली UPTET 2021 परीक्षा कथित पेपर लीक के कारण रद्द कर दी गई है"  बता दें, जब परीक्षा रद्द की गई, उस वक्त विपक्ष ने सरकारी नियमों के तहत परीक्षा रद्द करने पर सवाल उठाना शुरू कर दिया था। कांग्रेस ने भी योगी प्रशासन के दौरान रद्द हुई परीक्षाओं और डॉक्यूमेंटस लीक को लेकर सवाल उठाए थे।

सितंबर 2018 में ट्यूबवेल ड्राइवर टेस्ट का पेपर लीक

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा 2 सितंबर 2018 को आयोजित ट्यूबवेल ड्राइवर (जनरल सिलेक्शन) परीक्षा-2016 का पेपर लीक हो गया था। इस मामले में एसटीएफ ने मेरठ से 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया था।

फरवरी 2018 में UPPCL पेपर लीक

उत्तर प्रदेश की पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑनलाइन भर्ती परीक्षा फरवरी 2018 में लीक हो गई थी। जिसके बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया।इस मामले में जौनपुर के रहने वाले परमिंदर नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, राज्य की योगी सरकार ने जांच कराई थी।

जुलाई 2017 इंस्पेक्टर भर्ती का पेपर लीक

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 25 और 26 जुलाई 2017 को इंस्पेक्टर ऑनलाइन भर्ती परीक्षा (CBT) आयोजित की थी, लेकिन उससे पहले ही इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया गया था। वजह थी व्हाट्सएप पर पेपर लीक। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने साल  2017 में उत्तर प्रदेश पुलिस में इंस्पेक्टर पद पर सीधी भर्ती के लिए 3,307  पदों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया था। इस परीक्षा में नागरिक पुलिस में पुरुषों के लिए 2400 पद, महिलाओं के लिए 600 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद और अग्निश्मन अधिकारी के 97 पदों पर भर्ती निकाली गई थी।

Virtual Counsellor