DA Image
11 जनवरी, 2021|12:52|IST

अगली स्टोरी

उड़ीसा सरकार देगी ‘स्वाभिमान अंचल’ क्षेत्र के सभी परिवारों को मुफ्त स्मार्टफोन, मुख्यमंत्री पटनायक ने की घोषणा

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को नक्सल प्रभावित 'स्वाभिमान अंचल' के मलकानगिरी क्षेत्र के प्रत्येक परिवार को मुफ्त स्मार्टफोन देने की घोषणा की। यह घोषणा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई। 

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि 'स्वाभिमान अंचल' हमेशा उनके दिल के करीब रहा है और मैं इसे आगे ले जाने के लिए हमेशा प्रयास करता रहूंगा। राज्य सरकार इस क्षेत्र के सभी परिवारों को 1-1 स्मार्टफोन देगी। मोबाइल फोन बच्चों को ऑनलाइन पढ़ने में मदद करेंगे इसके साथ ही वह देश के दूसरे लोगों से सम्पर्क स्थापित कर सकेंगे।

वह आगे कहते हैं, "स्वाभिमान इलाके में पहले से चार मोबाइल टावर हैं, जल्द ही तीन और नए टावर 4जी नेटवर्क वाले लगाए जाएंगे।"

मुख्यमंत्री ने बताया कि वह 2018 में स्वाभिमान अंचल में आए थे, उन्होंने तब 100 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी, जिसे आगे बढ़ाकर 215 करोड़ रुपये कर दिया गया था। यह बढ़ा हुआ पैकेज शिक्षा, रहन-सहन, कम्युनिकेशन, पेयजल, आवास, बैंकिंग, सिंचाई, मिशन शक्ति माताओं के लिए एक्सपोजर विजिट पर केंद्रित है। 

स्वाभिमान अंचल हल्दी की खेती के लिए जाना जाता है, इसपर ध्यान देते हुए हल्दी की खेती के विस्तार के साथ व्यापार के लिए मार्केटिंग की जाएगी। इसके साथ मुख्यमंत्री पटनायक ने कहा कि बिजली सप्लाई, पाइप से पेयजल की सुविधा, बेहतर सिंचाई जैसे प्रोजेक्ट भी जल्द शुरू किए जाएंगे।

नवीन पटनायक ने सड़क निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उस इलाके के सभी गांवों तक सड़क निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने साथ ही वाम चरमपंथियों से हिंसा छोड़ने और मुख्यधारा में लौटकर दूसरे इलाकों से कटे इस क्षेत्र की विकासरत गतिविधियों में हिस्सा लेने की अपील की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:CM Patnaik announces Odisha government will provide free smartphone to every family of swabhiman anchal area