ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCLAT 2020: क्लैट जारी करेगा तीन मॉडल प्रश्न पत्र

CLAT 2020: क्लैट जारी करेगा तीन मॉडल प्रश्न पत्र

CLAT 2020 : संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट-2020) के प्रश्न पत्रों के प्रारुप में किए गए बदलाव के मद्देनजर कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू अभ्यर्थियों के लिए तीन मॉडल प्रश्न पत्र जारी करेगा। मॉडल प्रश्न पत्र...

CLAT 2020: क्लैट जारी करेगा तीन मॉडल प्रश्न पत्र
निज संवाददाता,लखनऊMon, 03 Feb 2020 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

CLAT 2020 : संयुक्त विधि प्रवेश परीक्षा (क्लैट-2020) के प्रश्न पत्रों के प्रारुप में किए गए बदलाव के मद्देनजर कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू अभ्यर्थियों के लिए तीन मॉडल प्रश्न पत्र जारी करेगा। मॉडल प्रश्न पत्र वेबसाइट https://consortiumofnlus.ac.in/clat-2020/ पर उपलब्ध होगा। इसके जरिए अभ्यर्थी नए प्रश्न पत्र के लिए अपने को तैयार कर सकेंगे। क्लैट 2020 के लिए 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। 12वीं पास या 12वीं की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स, जो लॉ में करियर बनाना चाहते हैं, वह क्लैट की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। CLAT 2020 के लिए clat.ac.in या consortiumofnlus.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।
 
कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू ने क्लैट-2020 की परीक्षा के लिए कई बदलाव किए हैं। इसके तहत अब कई वर्षो के बाद पहले की तरह फिर से ऑफ लाइन प्रवेश परीक्षा होगी। इस परीक्षा की संभावित तारीख 20 मई रखी गई है। कंसोर्टियम ने ऑन लाइन आवेदन फार्म भरने जाने से पहले ही प्रवेश परीक्षा के में किए गए बदलाव से निर्णय ले लिया था। उनके अनुसार 2 घंटे की परीक्षा में अब केवल 150 प्रश्न ही पूछे जाएंगे।

परीक्षा का स्वरूप  
क्लैट का प्रश्न पत्र 5 हिस्सों में विभाजित किया गया  है। इसमें इंग्लिश, जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग, रीजनिंग (लॉजिकल एंड एनालिटिकल) और गणित शामिल हैं।
-लीगल एप्टीट्यूड – 50 अंक
-अंग्रेजी का प्रश्न– 40 अंक
-जीके – 50 अंक का होगा
-मैथेमेटिकल एबिलिटी – 20 अंक
-लॉजिकल एबिलिटी – 40 अंक

परीक्षा का प्रारूप
स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए क्लैट परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न  1 अंक का होगा। एलएलबी में दाखिला चाहने वाले अभ्यर्थी के लिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न 12वीं स्तर के होंगे। वहीं क्वांटिटेटिव एनालिसिस सवाल 10वीं स्तर के होंगे। स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले के लिए परीक्षा में 100  प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न के अंक समान होंगे। 25-25 अंक के दो विषय परक प्रश्न भी होंगे। स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर दोनों की परीक्षाओं में प्रत्येक गलत प्रश्न पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी।

एक-एक माह के अन्तर पर जारी होंगे मॉडल प्रश्न पत्र
कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू के अनुसार नए प्रश्न पत्र को लेकर अभ्यर्थियों में कोई भ्रम नहीं रहे। इसके लिए मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए जाएंगे। यह मॉडल प्रश्न पत्र एक-एक माह के अन्तर पर क्लैट की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। यह लॉर्निंग मॉडयूलर उन्हीं अभ्यर्थियों को मिलेगा्र,जिन्होंने क्लैट के लिए आवेदन किया है। वह पासवर्ड जारी किया जाएगा। जिसकी मदद से वे इसका अभ्यास कर सकेंगे।  

Virtual Counsellor