DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्लैट : गणित के सवालों से घबराएं नहीं, गलत उत्तर देने से बचें

CBSE 12th exam 2019

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट यानी क्लैट 26 मई को है। इसमें उत्तर गलत होने पर 0.25 (एक चौथाई) अंक कट जाएंगे। ऐसे में परीक्षार्थियों को अपनी तैयारी बेहतर तरीके से करनी चाहिए। सवालों का जवाब भी सोच-समझकर देना चाहिए। सीएनएलयू के चाइल्ड राइट सेंटर की को-आर्डिनेटर व नालसार हैदराबाद से एलएलएम स्नेहा शर्मा ने बताया कि परीक्षार्थियों को गणित को लेकर घबराना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं परीक्षा के अंतिम समय में लॉजिकल रिजनिंग और एलिमेंट्री मैथेमेक्टिक्स में ज्यादा घबराते हैं। उन्होंने बताया कि गणित में पहले से पढ़े गए टॉपिक को रिवाइज करें। फॉर्मूले का अभ्यास करें। इससे प्रश्नों को हल करने में मदद मिलेगी। प्रतिशत और संख्या प्रणाली जैसे विषय महत्वपूर्ण हैं। अंग्रेजी में व्याकरण और पढ़ने की समझ से संबंधित प्रश्नों को अच्छी तरह समझ लें। रिविजन करने से सवालों को हल करने में आसानी होगी। 


 क्लैट में करंट अफेयर्स हमेशा गतिशील होता है। इस खंड में पूछे गए प्रश्नों के बारे में पहले से कोई कुछ नहीं बता सकता। इसलिए परीक्षार्थी अपनी तैयारी को लेकर आश्वस्त रहें। 


हरेक विषय के लिए बांट लें समय
सवाल हल करते समय आपको समय पर नियंत्रण रखना चाहिए। सवाल 200 अंक के आते हैं। दो घंटे में इसका जवाब देना होता है। हरेक विषय का जवाब देने के लिए इसी अनुसार समय तय कर लें। अंग्रेजी के लिए 25 मिनट, गणित के लिए 15 मिनट, जीके के लिए 15 मिनट, लीगल एप्टीट्यूट के लिए 30 मिनट और रिजनिंग के लिए 25 मिनट तय कर सकते हैं। 


बिहार में सीएनएलयू में प्रवेश
क्लैट के अंतर्गत राज्य में सिर्फ चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में नामांकन होता है। यहां बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी की पढ़ाई होती है। दोनों संकायों में 140 सीटें हैं। 

कुल सवाल 200 
जनरल नॉलेज एंड कंरट अफेयर्स  : 50 अंक 
लीगल एप्टीट्यूट : 50 अंक
लॉजिकल रिजनिंग : 40 अंक
इंग्लिश प्लस कंप्रिहेंसिव 40 अंक
एलिमेंट्री मैथेमेक्टिस 20 अंक
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक कट जाएंगे 

हिन्दुस्तान टेली काउंसिलिंग
आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने क्लैट की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों से बातचीत की। अगर फिर भी आप कोई और जानकारी चाहते हैं तो मंगलवार को सीएनएलयू के एसोसिएट प्रोफेसर फादर पीटर लैडिस से सवाल पूछ सकते हैं।
समय : 12 से एक बजे तक 
फोन नंबर 0612-2220274 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CLAT 2019 Tips: be confident and Avoid Wrong Answers of Mathematics