ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरमध्य प्रदेश में कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

मध्य प्रदेश में कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द, इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट

देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दो दिनों से लगातार दो लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मध्यप्रदेश सरकार ने कक्षा 9वीं और 11वीं की...

मध्य प्रदेश में कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द,  इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार होगा रिजल्ट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 16 Apr 2021 09:06 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। पिछले दो दिनों से लगातार दो लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से मध्यप्रदेश सरकार ने कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा।
 
इससे पहले कई अन्य बोर्ड भी परीक्षाएं रद्द या स्थगित करने का फैसला कर चुके हैं। सीबीएसई बोर्ड 10वीं की परीक्षा रद्द और 12वीं की परीक्षा स्थगित कर चुका है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी करेगा। जबकि 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला 1 जून को लिया जाएगा। वहीं सीआईएससीई ने भी आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) की परीक्षाएं स्थगित कर दीं हैं। इसके अलावा तेलंगाना बोर्ड, हरियाणा बोर्ड, ओडिशा बोर्ड, यूपी बोर्ड, छत्‍तीसगढ़ बोर्ड, पंजाब बोर्ड, राजस्थान बोर्ड, महाराष्ट्र बोर्ड, एमपी बोर्ड भी कोरोना के कारण अपनी परीक्षाएं स्थगित कर चुके हैं। हरियाणा बोर्ड ने सीबीएसई की तरह 10वीं की परीक्षा रद्द कर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट निकालने का फैसला किया है। पंजाब ने 5वीं, 8वीं और दसवीं की परीक्षा नहीं लेने का फैसला किया है। पंजाब में बिना परीक्षा लिए 5वीं, 8वीं और दसवीं क्लास के बच्चों को आगे की कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें