DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  12th Board Exam 2021: 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराई जानी चाहिए- आरएसएस से संबद्ध निकाय ने कहा

करियर12th Board Exam 2021: 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराई जानी चाहिए- आरएसएस से संबद्ध निकाय ने कहा

एजेंसी,नई दिल्लीPublished By: Saumya Tiwari
Tue, 01 Jun 2021 06:13 AM
12th Board Exam 2021: 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराई जानी चाहिए- आरएसएस से संबद्ध निकाय ने कहा

शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध एक निकाय ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जानी चाहिए। इसने साथ ही, छात्रों को वैकल्पिक प्रश्न देने तथा उन्हें घर से परीक्षा देने की अनुमति प्रदान करने या केवल दो-तीन विषयों की परीक्षा लेने जैसे कई विकल्प सुझाए।

शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास (एसएसयूएन) के संगठन सचिव अतुल कोठारी ने मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर संबंधित स्कूलों में विभिन्न पालियों में परीक्षाएं कराने और इसके लिए बाहर से शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का पक्ष लिया। उन्होंने उनसे 'ओपन बुक परीक्षा पर विचार करने को भी कहा।

कोविड-19 की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने की बात रेखांकित करते हुए कोठारी ने कहा कि उन्हें एक साल के अंतराल की अनुमति दी जानी चाहिए या परीक्षा दो बार कराई जानी चाहिए।
बारहवीं कक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कोठारी ने कहा, ''छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जानी चाहिए। अप्रत्याशित परिस्थितियों की वजह से छात्रों को कुछ विकल्प दिए जा सकते हैं। एसएसयूएन ने छात्रों को वैकल्पिक प्रश्न देने तथा उन्हें घर से परीक्षा देने की अनुमति प्रदान करने या केवल दो-तीन विषयों की परीक्षा लेने जैसे कई विकल्प सुझाए।

संबंधित खबरें