ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCISF ड्राइवर के पदों में शामिल होने के लिए जानें कितनी होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

CISF ड्राइवर के पदों में शामिल होने के लिए जानें कितनी होनी चाहिए क्वालिफिकेशन

सीआईएसएफ ड्राइवर के पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो पहले जान लें इस पद के लिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया। इसी के साथ जानें- सिलेक्शन के लिए किन चरणों को क्लियर करना होगा। यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

CISF ड्राइवर के पदों में शामिल होने के लिए जानें कितनी होनी चाहिए क्वालिफिकेशन
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 05 Dec 2023 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

CISF Driver Eligibility 2023: सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स  (CISF) में ड्राइवर के पदों पर भर्तियां निकाली जाती है। वहीं जो उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं, तो जान लें ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं।

CISF ड्राइवर के पद पर आवेदन करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। ये लाइसेंस इन व्हीकल के लिए होने चाहिए।

क) हैवी मोटर व्हीकल और ट्रांसपोर्ट व्हीकल (एचएमवी/टीवी)
बी) लाइट मोटर व्हीकल
ग) गियर वाली मोटरसाइकिल

शैक्षणिक योग्यता

जो उम्मीदवार CISF में ड्राइविंग के पद पर आवेदन करने जा रहे हैं, उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 10वीं- 12वीं पास की हो। इसी के साथ बता दें, इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पास अनुभव होना चाहिए। यदि उम्मीदवार के पास हैवी मोटर व्हीकल, ट्रांसपोर्ट व्हीकल और मोटर व्हीकल को 3 साल तक चलाने का अनुभव है तो ये उनके लिए प्लस पॉइंट होगा।

उम्र सीमा

उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए। उम्मीदवारों को नियमों के मुताबिक आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में छूट भी मिलती है। वहीं अधिक जानकारी जानने के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन देखना होगा।

फिजिकल स्टैंडर्ड

ऊंचाई (सामान्य/ओबीसी/एससी): 167 सेमी

छाती (सामान्य/ओबीसी/एससी): न्यूनतम 80 सेमी

ऊंचाई (अनुसूचित जनजाति): 160 सेमी

छाती (अनुसूचित जनजाति): न्यूनतम 76 सेमी

ऐसे होगा उम्मीदवारों को चयन

फिजिकल स्टैंडर्ड (पीएसटी)
फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (पीईटी)
डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन ट्रेड टेस्ट
ओएमआर आधारित/कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड के तहत लिखित परीक्षा
मेडिकल एग्जामिनेशन

ऐसे करना होगा आवेदन

जब CISF में ड्राइवर के पदों पर भर्ती निकाली जाएगी। इसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट cisfrectt.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें, किसी भी उम्मीदवार के ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उम्मीदवारों को बता दें, नई ड्राइवर भर्ती का नोटिफिकेशन कभी भी जारी हो सकता है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें