ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरकोरोना संकट पर CISCE की पहल, TV के जरिए होगी छात्रों की पढ़ाई

कोरोना संकट पर CISCE की पहल, TV के जरिए होगी छात्रों की पढ़ाई

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने कोरोना महामारी औैर लॉकडाउन संकट को देखते हुए छात्रों के हित में एक अहम फैसला किया है। एससीई बोर्ड ने अब अपने छात्रों को ऑनलाइन स्टड़ी...

कोरोना संकट पर CISCE  की पहल, TV के जरिए होगी छात्रों की पढ़ाई
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Sun, 12 Apr 2020 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने कोरोना महामारी औैर लॉकडाउन संकट को देखते हुए छात्रों के हित में एक अहम फैसला किया है। एससीई बोर्ड ने अब अपने छात्रों को ऑनलाइन स्टड़ी के साथ ही टीवी पर शैक्षिक क्रार्यक्रम पर आधारित शोज को प्रशारित करने का फैसल किया है।


खबरों के अनुसार, सीआईएससीई बोड ने इसके लिए एबीपी आनंद टेलीविजन चैनल के साथ एक समझौता किया है। इस चैनल के माध्यम से छात्रों को घर बैठे शैक्षिक कार्यक्रम देखने को मिलेंगे। इस चैनल पर सीआईएससीई के कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्रों को इंग्लिश, मैथमैटिक्स और साइंस के कार्यक्रम दिखाए जाएंगे।

इस क्रम में एससीई बोर्ड ने 11 व 12 अप्रैल को इंड्रोडक्शन सेशन रखा। खबर है कि इस सेशन से तय किया जाएगा कि यदि ज्यादा स्टूडेंट पार्टिसिपेट करते हैं तो टीवी पर और स्लॉट जोड़े जाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले सीबीएसई समेत अन्य बोर्ड ने ऑनलाइन स्टडी की व्यवस्था शुरू कर दी है।

COVID-19: लॉकडाउन पर घर में बैठे लोगों के लिए सरकार ने शुरू किए ऑनलाइन कोर्स, आप भी उठाएं लाभ

इसके साथ ही भारत सरकार के मानव विकास संसाधन मंत्रालय की ओर से लगातार छात्रों औेर लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे ऑनलाइन लर्निंग वेब पोर्टल स्वयं (SWAYAM) और स्वयं प्रभा (SWAYAMPrabha) का इस्तेमाल का विभिन्न कोर्सों की पढ़ाई निशुल्क कर सकते हैं। स्वयं प्रभा में 14 ऐसे टीवी/वीडियो चैनल हैं जिनमें लाइव अध्यापन का लाभ लिया जा सकता है।

आपको बतादें कि पिछले 19 दिन से चल रहे लॉकडाउन से छात्र काफी परेशान हैं। उन्हें घर में भीतर बंद रहने में बोरिंग होती है और पढ़ाई भी प्रभावित हो रही है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने और सभी शैक्षिक बोर्डों ऑनलाइन अध्ययन जैसे कदम उठाए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें