ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCISCE ने पोस्टपोन किया ISC केमिस्ट्री का पेपर, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

CISCE ने पोस्टपोन किया ISC केमिस्ट्री का पेपर, अब इस तारीख को होगी परीक्षा

CISCE की ओर से आज दोपहर 2 बजे ISC केमिस्ट्री पेपर का आयोजन दोपहर 2 बजे से किया जाना था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले इसे स्थगित कर दिया गया था। जो छात्र इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे थे, उन्हें

CISCE ने पोस्टपोन किया ISC केमिस्ट्री का पेपर, अब इस तारीख को होगी परीक्षा
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 26 Feb 2024 08:48 PM
ऐप पर पढ़ें

ISC 12th Chemistry exam postponed: काउंसिल ऑफ इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्ज़ामिनेशंस  (CISCE) की ओर से आयोजित की जाने वाली ISC यानी कक्षा 12 केमिस्ट्री पेपर 1 थ्योरी परीक्षा को पोस्टपोन कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन आज यानी 26 फरवरी को दोपहर 2 बजे किया जाना था, लेकिन लेटेस्ट जानकारी के अनुसार, कक्षा 12वीं के केमिस्ट्री विषय की परीक्षा का आयोजन अब 21 मार्च 2024 को  दोपहर 2 बजे किया जाएगा। यानी परीक्षा देने के लिए छात्रों को लगभग 1 महीने का समय और मिल गया है।

ISC केमिस्ट्री पेपर पोस्टपोन करने का नोटिस CISCE की डिप्टी सेक्रेटरी संगीता भाटियाम की ओर से जारी किया है। बता दें, जारी नोटिस में परीक्षा पोस्टपोन के पीछे के कारण की जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें, केमिस्ट्री का पेपर दोपहर 2 बजे शुरू किया जाना था। ऐसे में छात्र  और अभिभावक एग्जाम सेंटर पहुंचने के लिए घर से निकल चुके थे। वहीं परीक्षा पोस्टपोन होने से हजारों छात्रों और उनके अभिभावकों को असुविधा हुई है। वहीं अभिभावकों का कहना है कि CISCE को परीक्षा पोस्टपोन होने के कारण के बारे में बताना चाहिए। वहीं हाल ही में यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के कारण उसे रद्द कर दिया गया है। ऐसे में कुछ लोगों अंदाजा लगा रहे हैं कि यह पेपर लीक के कारण CISCE ने कक्षा 12वीं की परीक्षा को पोस्टपोन किया है।

आपको बता दें, कई छात्रों को परीक्षा स्थगित होने की जानकारी परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के बाद मिली। लखनऊ में, सिटी मोंटेसरी स्कूल, लखनऊ में पढ़ने वाले एक छात्र की मां को दोपहर 12:47 बजे स्कूल से एक व्हाट्सएप में पेपर पोस्टपोन होने का मैसेज मिला था, जिसमें लिखा था, "प्रिय माता-पिता और छात्र, कृपया ध्यान दें कि CISCE की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, आज 26 फरवरी को होने वाली केमिस्ट्री विषय की परीक्षा अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण 21 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई है"

वहीं अपनी भतीजी को लोरेटो कॉन्वेंट इंटरमीडिएट कॉलेज छोड़ने गए विकास सिंह ने कहा, "जैसे ही वह अपनी भतीजी के साथ स्कूल पहुंचे, उन्हें गेट पर सूचित किया गया कि परीक्षा पोस्टपोन कर दी गई है। बच्ची को घर वापस ले जाओ"

सेंट फ्रांसिस कॉलेज, लखनऊ ने दोपहर 12:40 बजे अभिभावकों को एक नोटिस भेजा जिसमें कहा गया था। जिसमें लिखा था,  प्रिय माता-पिता/छात्रों, आज का ISC केमेस्ट्री न का पेपर 1 पोस्टपोन कर दिया गया है। परीक्षा का आयोजन  21 मार्च 2024 को किया जाएगा। इसलिए छात्रों को आज परीक्षा के लिए स्कूल नहीं आना चाहिए।

Virtual Counsellor