ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCISCE Board: ऐसा बीता परीक्षा का पहला दिन, 12वीं इंग्लिश के प्रश्न रहे आसान, पढ़ें एनालिसिस

CISCE Board: ऐसा बीता परीक्षा का पहला दिन, 12वीं इंग्लिश के प्रश्न रहे आसान, पढ़ें एनालिसिस

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 12वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू हो चुकी है। आज इंग्लिश विषय का पेपर आयोजित किया गया था। आइए जानते हैं, कैसा रहा पेपर। पढ़ें एनालिसिस।

CISCE Board: ऐसा बीता परीक्षा का पहला दिन, 12वीं इंग्लिश के प्रश्न रहे आसान, पढ़ें एनालिसिस
Priyanka Sharmaहिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 12 Feb 2024 08:46 PM
ऐप पर पढ़ें

CISCE ISC Class 12th English Paper: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) 12वीं बोर्ड की परीक्षा सोमवार यानी आज से शुरू हो गई। पहले दिन कक्षा 12वीं की  इंग्लिश पेपर वन (इंग्लिश लैंग्वेज) की परीक्षा हुई। दोपहर दो बजे से परीक्षा शुरू हुई और शाम पांच बजे तक चली। इस दौरान विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया।

सीआईएससीई बोर्ड की परीक्षा होम सेंटरों में हुई। रांची जोन के 9 स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 10 स्कूल के छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। बोर्ड परीक्षा में 1017 स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। पहले दिन की परीक्षा में ज्यादातर स्कूलों में शत प्रतिशत उपस्थिति रही।

छात्रों ने कहा- सैंपल पेपर को पढ़ना लाभदायक रहा

परीक्षा सेंटर से बाहर निकले छात्रों ने प्रश्न को आसान बताया। परीक्षार्थियों का कहना था कि ओवरऑल प्रश्न आसान था। ग्रामर, पैराग्राफ और कंप्रीहेंशन से जुड़े प्रश्न आसान थे। छात्रों का कहना था कि प्री बोर्ड और रिविजन क्लास में सॉल्व किए प्रश्न से मिलते जुते ही सवाल पूछे गए थे। सैंपल पेपर को पढ़ना भी लाभदायक रहा।

संत जेवियर्स स्कूल, डोरंडा की शिक्षिका ने बताया कि सवाल सिलेबस और पैटर्न के अनुसार ही पूछे गए थे। इसमें कंपोजिश्न, डायरेक्टेड राइटिंग, ग्रामर, कंप्रीहेंशन के सवाल थे। डायरेक्टेड राइटिंग का सवाल फिल्म रिव्यू पर लिखना था। वहीं, प्रपोजल राइटिंग में लाफ्टर कल्ब शुरू करने पर आधारित था। मंगलवार को इंग्लिश पेपर 2 (लिटरेटर इन इंग्लिश) का पेपर होगा। 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू हो रही है।

यहां जानें- कक्षा 10वीं-12वीं की तारीख

कक्षा 10वीं या आईसीएसई बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी को इंग्लिश के पेपर के साथ शुरू होगी और 28 मार्च को आर्ट पेपर 4 के साथ समाप्त होगी। परीक्षा आर्ट पेपर के लिए सुबह 9 बजे से और अन्य विषयों के लिए सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएगी। आर्ट विषय के पेपर का समय 3 घंटे और अन्य विषयों के लिए दो घंटे का है। वहीं आईएससी या कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 12 फरवरी से  शुरू हुई और 3 अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। परीक्षा सभी दिन दोपहर 2 बजे शुरू होगी और परीक्षा का समय 3 घंटे का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें