DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को बच्चे भी होंगे तैयार

करियरकोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को बच्चे भी होंगे तैयार

गीतांजलि भारद्वाज,मुरादाबादPublished By: Anuradha Pandey
Tue, 01 Jun 2021 07:47 AM
कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने को बच्चे भी होंगे तैयार

कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्कूली बच्चे भी तैयार होंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। योग प्रशिक्षक और खेल शिक्षकों की टीम बच्चों को मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त करेगी।

जिले में तीन चरणों में बच्चे योग और इंडोर खेलों से ऑनलाइन जोड़े जाएंगे। पहले सरकारी और फिर प्राइवेट स्कूलों के बच्चों के लिए विशेष सेशन आयोजित होंगे। इन सेशन में बच्चों को योग, ध्यान, प्रणायाम के साथ ही इंडोर एक्टिविटीज कराई जाएंगी। इसके साथ ही उन्हें डायट संबंधी टिप्स भी दिए जाएंगे। कोरोना के कारण बच्चे एक साल से अधिक समय से घरों में बंद हैं। ऐसे में न केवल उनकी शारीरिक गतिविधियां कम हुई हैं बल्कि उनमें नकारात्कता और चिड़चिड़ापन भी बढ़ा है। इसका असर उनके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ रहा है। इसे मजबूत बनाने और नकारात्मकता खत्म करने के लिए यह पहल की गई है। माना जा रहा है कि इससे तीसरी लहर का असर उनके ऊपर कम पड़ेगा।

इस तरह से लागू होगा पूरा प्लान
जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार दि्वेदी ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए बच्चों का जागरूक होना भी जरूरी है। इसी उद्देश्य से योग और इंडोर एक्टिविटी की शुरुआत की जा रही है। इसके तहत पहले चरण में सभी विद्यालयों के दो-दो शिक्षकों को योग प्रशिक्षक रितु नारंग ऑनलाइन प्रशिक्षित करेंगी। दूसरे चरण में ट्रेंड शिक्षक अपने-अपने स्कूलों के शिक्षकों व दस-दस अभिभावकों को ट्रेंड करेंगे। इसके बाद शिक्षक और अभिभावक संयुक्त रूप से बच्चों को प्रशिक्षित करेंगे। सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षण पूरा होने के बाद पब्लिक स्कूलों में भी इसी तरह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कोरोना के गाइडलाइंस के बारे में भी करेंगे अवेयर
माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की टीम बच्चों को कोरोना गाइडलाइंस के बारे में भी जागरूक करेगी। मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजेशन के प्रयोग और उससे होने वाले फायदे के प्रति उन्हें सजग किया जाएगा।
 

संबंधित खबरें