ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUP BOARD 2023: नकल रोकने के लिए योगी सरकार उठा रही है ये सख्त कदम, यहां पढ़ें नियम

UP BOARD 2023: नकल रोकने के लिए योगी सरकार उठा रही है ये सख्त कदम, यहां पढ़ें नियम

UP BOARD 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम तय होने के बाद जिले में उत्तर पुस्तिकाएं आनी शुरू हो गई हैं। शनिवार को 2.62 हजार उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालय स्थित राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ में बने कक्ष म

UP BOARD 2023: नकल रोकने के लिए योगी सरकार उठा रही है ये सख्त कदम, यहां पढ़ें नियम
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 02:14 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

UP BOARD 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम तय होने के बाद जिले में उत्तर पुस्तिकाएं आनी शुरू हो गई हैं। शनिवार को 2.62 हजार उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालय स्थित राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ में बने कक्ष में पहुंच गई हैं। इन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच रखा गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद की वर्ष 2023 की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा में इस बार चार रंगों में कापियां होंगी।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 का टाइम टेबल  की घोषणा पहले ही कर दी है। हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) दोनों की फाइनल परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू होंगी। ये परीक्षाएं दो  शिफ्ट में- सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

बता दें, जैसे- जैसे परीक्षा के दिन नजदीक आ रहे हैं, राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार ने नकल रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है। आइए  जानते हैं अब तक क्या- क्या कदम उठाए गए हैं।

- यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों की तैनाती के लिए बोर्ड ने कहा है कि नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 50 प्रतिशत कक्षनिरीक्षक बाहरी रखे जाएंगे। बोर्ड कार्य से डिबार शिक्षक कक्ष  निरीक्षक नहीं बनेंगे। कक्ष निरीक्षकों के आई कार्ड डीआईओएस जारी करेंगे। उनका रिकॉर्ड सुरक्षित रहेगा।

- नियमों के अनुसार 40 परीक्षार्थियों पर 2  कक्ष  निरीक्षक  और 41 से 60 पर 3  निरीक्षक  तैनात किए जाएंगे। पांच  कक्षों के बीच एक रिलीवर की व्यवस्था रखी जाएगी। जिस विषय की परीक्षा होगी उस विषय के अध्यापक की ड्यूटी कक्ष निरीक्षक और रिलीवर के रूप में नहीं लगाई जाए। कोई भी कक्ष निरीक्षक मोबाइल फोन, कैलकुलेटर अथवा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं रखेगा।

- बोर्ड परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों को बख्शा नहीं जाएगा। उनके खिलाफ अब रासुका यानि गुंडा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।  यूपी बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नकलविहीन हो, इसके लिए प्रशासन बहुत सख्त है।

-परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए सभी केंद्रों पर कैमरे, वॉइस रिकॉर्डर आदि को दुरुस्त कराया जा रहा है।

- जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम से जिले के सभी केंद्रों की निगरानी की जाएगी और जनपद स्तरीय कंट्रोल रूम को प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम से जोड़ा जाएगा। जिससे प्रदेश स्तरीय टीम जिले के केंद्रों की निगरानी कर सकेगी।

- अगर पता चलता है, किसी  केंद्र पर सामूहिक नकल हो रही है, तो इस स्थिति में परीक्षा को स्थगित कर दिया जाएगा।

- यूपी बोर्ड परीक्षा में अगर केंद्र पर किसी शिक्षक-कर्मचारी का बेटा-बेटी पेपर दे रहा होगा तो वहां उसकी ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। इस नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा। जिला प्रशासन भी इस पर नजर रखे हुए हैं। इसी लिए सभी केंद्रों से अपने परीक्षा केंद्र पर स्कूल में कार्यरत स्टाफ को सूचना देने को कहा गया है।  

- कुछ परीक्षा केंद्रों पर बाहर की ओर खुल रही खिड़कियां बंद रहेगी। सीसीटीवी कैमरे सक्रिय रहेंगे और परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वारा पर तलाशी के बाद ही परीक्षार्थी को प्रवेश दिया जाएगा। इलेक्ट्रोनिक डिवाइस अंदर नहीं जाएंगी। परीक्षा केंद्रों के पास फोटो स्टेट आदि की दुकान बंद रहेंगी

 

 

 

Virtual Counsellor