DA Image
28 मई, 2020|12:26|IST

अगली स्टोरी

छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा फैसला, कक्षा पहली से 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा किया जाएगा पास

chhattisgarh

कोरोनावायरस के कहर के बीच छात्रों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को शैक्षणिक सत्र 2019-20 में  कक्षा पहली से लेकर कक्षा 9 और कक्षा 11 तक के सभी छात्रों को सामान्य कक्षोन्नति (जनरल प्रमोशन) देने का निर्णय लिया है।

बता दें, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह निर्णय इसलिए लिया क्योंकि नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से लंबे समय तक स्कूल बंद रहे। जिसकी वजह से कक्षा एक से आठवीं ,कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई जा सकी। इतना ही नहीं सरकार के लिए निकट भविष्य में ये परीक्षाएं आयोजित करवा पाना भी संभव नहीं लग रहा है। जिसके बाद राज्य सरकार ने इन कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को सामान्य कक्षोन्नति देने का फैसला किया है। यह खबर सरकार द्वारा जारी की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में बताई गई है। 

गौरतलब है कि  राज्य में कोरोनावायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए, राज्य सरकार ने 19 मार्च से सभी स्कूलों को बंद करते हुए हाई स्कूल और हायर सेकंडरी कक्षाओं की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था। इसके बाद, पूरे छत्तीसगढ़ को 20 मार्च से लॉकडाउन कर दिया गया। इसके चार दिन बाद केंद्र सरकार द्वारा भी 24 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक संपूर्ण भारत को भी लॉकडाउन कर दिया गया। 

शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस विषय पर बात करते हुए कहा कि 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के छात्रों की परीक्षाओं को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है, संशोधित तिथियां लॉकडाउन के बाद ही जारी की होंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel decided to give general promotion to the students of class 1 to 8 and 9 and 11 class