ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरछत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड: पुनर्मूल्यांकन के रिजल्ट हुए जारी, cgbse.nic.in पर करें चेक

छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड: पुनर्मूल्यांकन के रिजल्ट हुए जारी, cgbse.nic.in पर करें चेक

Chhattisgarh CGBSE 12th Revaluation Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(CGBSE) ने छत्तीसगढ़ कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए पुनर्मूल्यांकन के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। यहां देखें ड

छत्तीसगढ़ 12वीं बोर्ड: पुनर्मूल्यांकन के रिजल्ट हुए जारी,  cgbse.nic.in पर करें चेक
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 25 Jun 2024 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

Chhattisgarh CGBSE 12th Revaluation Result 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने आज, 24 जून को छत्तीसगढ़ कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए पुनर्मूल्यांकन के साथ-साथ री- टोटलिंग ( re-totaling) के नतीजे घोषित कर दिए हैं।

जिन छात्रों ने अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की पुन: जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था, वे अब अपने  मार्क्स डाउनलोड कर सकते हैं। मार्क्स डाउनलोड करने के लिए उन्हें सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाना होगा।

इस साल, छत्तीसगढ़ कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा का का रिजल्ट 9 मई को घोषित किए गए थे। जो उम्मीदवार अपने अंकों से असंतुष्ट थे, उन्हें पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने और अपने अंकों को फिर से जोड़ने का विकल्प दिया गया था।

छात्रों को सलाह दी जाती है, ऑनलाइन नतीजे पर दिखने वाली मार्कशीट प्रोविजनल मार्कशीट है, इसे सीजीबीएसई बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट न समझें, इसे अलग से जारी किया जाएगा।

छात्र सप्लीमेंट्री परीक्षाओं में बैठ सकते हैं और 21 जून से 2 जुलाई, 2024 के बीच आवेदन कर सकते हैं। कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 24 जुलाई, 2024 को होने वाली हैं, जिसके नतीजे अगस्त 2024 में आने की उम्मीद है।

CGBSE 12TH REVALUATION OR RETOTALING RESULT 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2- अब होम पेज पर  ‘Result’  सेक्शन में जाएं।

स्टेप 3- उसके बाद ‘12th Rechecking/Revaluation Result 2024’  लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 4- जैसे ही नया पेज खुलेगा, लॉगिन विंडो में अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी भरके जमा करें।

स्टेप 5-  सीजीबीएसई कक्षा 12वीं का पुनर्मूल्यांकन रिजल्ट आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 6- इसे डाउनलोड कर लीजिए। आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं।

इस साल, छत्तीसगढ़ बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में 80.74 प्रतिशत छात्रों ने सफलता हासिल की है। जबकि कक्षा 10वी की परीक्षा में 75.61 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं। वहीं, लड़कियों ने 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है। इस साल हायर सेकेंडरी कक्षा 12वीं की परीक्षा में महक अग्रवाल को प्रथम स्थान मिला है, उसके बाद कोपल अंबष्ठ दूसरे स्थान पर और प्रीति और आयुषी एक साथ तीसरे स्थान पर रही हैं।  जशपुर में स्वामी आत्मानंद स्कूल की सिमर सिब्बा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 में प्रथम स्थान पर रही हैं। होनिशा दूसरे स्थान पर और उनके बाद श्रेयांस कुमार यादव तीसरे स्थान पर रहे है।

 

 

Virtual Counsellor