ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरयूपी बोर्ड के बच्चों की करिअर काउंसिलिंग के लिए कॉल सेंटर के साथ चैट बॉट भी

यूपी बोर्ड के बच्चों की करिअर काउंसिलिंग के लिए कॉल सेंटर के साथ चैट बॉट भी

इंटरमीडिएट में गृह विज्ञान के साथ ब्यूटी थेरेपी भी पढ़ी है, आगे के लिए क्या विकल्प हैं? कक्षा 10 के बाद मेरा मन गणित पढ़ने का नहीं है, क्या पढ़ सकता हूं? विद्यार्थियों के ऐसे ही सवालों के जवाब देगा मा

यूपी बोर्ड के बच्चों की करिअर काउंसिलिंग के लिए कॉल सेंटर के साथ चैट बॉट भी
Alakha Singhशिखा श्रीवास्तव,लखनऊSat, 19 Nov 2022 05:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंटरमीडिएट में गृह विज्ञान के साथ ब्यूटी थेरेपी भी पढ़ी है, आगे के लिए क्या विकल्प हैं? कक्षा 10 के बाद मेरा मन गणित पढ़ने का नहीं है, क्या पढ़ सकता हूं? विद्यार्थियों के ऐसे ही सवालों के जवाब देगा माध्यमिक शिक्षा विभाग का कॉल सेंटर। विभाग अब करिअर काउंसिलिंग के लिए पोर्टल पंख के साथ कॉल सेंटर और चैट बॉट भी चलाएगा। इससे यूपी बोर्ड के लगभग 60 लाख विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

यह कॉल सेंटर केवल यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों की ही करिअर काउंसिलिंग करेगा। वहीं पंख पोर्टल के माध्यम से भी कॅरिअर काउंसिलिंग की जाएगी। इस पोर्टल पर विद्यार्थी अपनी यूनीक आईडी और पासवर्ड के जरिए काउंसिलिंग करवा सकेंगे। इस पोर्टल पर विद्यार्थियों का आईक्यू टेस्ट के साथ साइक्रोमीट्रिक एनालिसिस भी होगी। इसके आधार पर उन्हें सुझाव दिए जाएंगे। वह आगे क्या पढ़ें, कहां से पढ़ें और किस तरह के कॅरिअर इससे संबंधित हैं, ये भी बताया जाएगा। इससे हाईस्कूल के बच्चों का भी एप्टीट्यूड टेस्ट लेकर बताया जाएगा कि उनका रुझान किस तरफर है और वे आगे किस तरह की पढ़ाई करें। उनके लिए कॅरिअर के क्या-क्या विकल्प हैं। इसमें चैटबॉट का विकल्प भी होगा जिससे बच्चे सीधे बात कर सकेंगे।

पंख पोर्टल के लिए निजी संस्था से करार किया गया है। लेकिन आगे चल कर इसमें कॅरिअर काउंसिलिंग की ज्यादातर नामी-गिरामी संस्थाओं को जोड़ा जाएगा। वहीं कॉल सेंटर के लिए व्यावसायिक शिक्षा के साथ एमओयू किया जाएगा।