ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरयूजीसी के निर्देश पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रम में बदलाव

यूजीसी के निर्देश पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रम में बदलाव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय अपने यहां चल रहे विभिन्न पीजी कोर्सों में से 20 विषयों के पाठ्यक्रम में बदलाव करने जा रहा है। एकेडमिक काउंसिल ने पाठ्यक्रम संशोधन के लिए अपनी मंजूरी दी है। यूजीसी के अनुसार हर

यूजीसी के निर्देश पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पीजी पाठ्यक्रम में बदलाव
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,प्रयागराजFri, 17 May 2024 09:19 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नए सत्र में संचालित होने वाले परास्नातक के 20 विषयों में संशोधन किया गया है। इनमें से कई ऐसे विषय भी हैं, जिनके पाठ्यक्रम में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं किया गया था। संशोधन के बाद पाठ्यक्रम में कई नए वैकल्पिक टॉपिक शामिल किए गए हैं तो कुछ को हटाया भी गया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह बदलाव विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश पर किया है। एकेडमिक काउंसिल ने पाठ्यक्रम संशोधन पर अपनी मुहर लगा दी है। इसके बाद संशोधित पाठ्यक्रम संचालित किए जाने के लिए कार्य परिषद में रखा जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद लागू कर दिया जाएगा।

यूजीसी ने विश्वविद्यालय को हर दो साल में पाठ्यक्रम को अपडेट करने का निर्देश दिया था। इस आधार पर पिछले वर्ष विश्वविद्यालय में सभी परास्नातक विषयों के पाठ्यक्रम की समीक्षा शुरू हुई। लंबी कवायद के बाद विभागों ने पीजी के संबंधित विषयों का सिलेबस तैयार किया है। विभागाध्यक्षों के अनुसार पाठ्यक्रम का स्वरूप पहले जैसा ही है पर इसमें सामग्री को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। यूजी में पढ़ाए जाने वाले टॉपिक को पीजी से हटा दिया गया है।

स्नातक के चार वर्षीय पाठ्यक्रम भी तैयार
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक में चार वर्षीय कोर्स तैयार कर लिया है। बीए, बीएससी व बीकॉम में नई शिक्षा नीति को अंगीकार नहीं किया है। अब भी स्नातक में वार्षिक प्रणाली पर आधारित तीन वर्षीय पाठ्यक्रम ही चल रहा है। नई शिक्षा नीति के तहत तैयार चार वर्षीय पाठ्यक्रम को लागू किया गया तो स्नातक के सभी पाठ्यक्रम सेमेस्टर प्रणाली में बदल जाएंगे।

पीजी के 60 पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन शुरू
इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में नए शैक्षिक सत्र में दाखिले के लिए गुरुवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। अभ्यर्थी https// aupravesh2024. cbtexam. in के माध्यम से या इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट www. allduniv. ac. in पर उपलब्ध पीजी एडमिशन-2024 के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि पांच जून तय की गई है। 60 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिए जाएंगे। पीजीएटी-1 के तहत एलएलबी, एमकॉम एवं एलएलएम सहित 32 पाठ्यक्रमों, पीजीएटी-2 के तहत बीएड, एमएड, एमबीएआरडी एवं एमबीए सहित 24 पाठ्यक्रमों और इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के तहत व्यावसायिक पाठ्यक्रमों एमसीए, एमएससी फूड टेक्नोलॉजी, एमवोक मीडिया स्टडीज एवं पीजीडीसीए में दाखिले होंगे। 

Virtual Counsellor