ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCCSU: चार दिन से वेबसाइट ठप, भटक रहे एक लाख छात्र

CCSU: चार दिन से वेबसाइट ठप, भटक रहे एक लाख छात्र

CCSU: Website down प्रदेशभर के विवि में एकसमान फीस लागू करने के शासन के आदेशों का सीसीएसयू के छात्रों को कोई फायदा नहीं हुआ। विवि ने निजी कॉलेजों के छात्रों की फीस में कोई कटौती नहीं की है।

CCSU: चार दिन से वेबसाइट ठप, भटक रहे एक लाख छात्र
Anuradha Pandeyवरीय संवाददाता,मेरठTue, 21 Nov 2023 06:47 AM
ऐप पर पढ़ें

चौ.चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में वार्षिक बैक और विषम सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया चौथे दिन भी ठप रही। वेबसाइट नहीं चलने से एक लाख से अधिक विद्यार्थी कैंपस-कॉलेज और साइबर कैफों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। इससे विवि में 20 दिसंबर से प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षाओं पर भी संकट मंडराने लगे हैं।

एक समान फीस नहीं, केवल बदला नाम प्रदेशभर के विवि में एकसमान फीस लागू करने के शासन के आदेशों का सीसीएसयू के छात्रों को कोई फायदा नहीं हुआ। विवि ने निजी कॉलेजों के छात्रों की फीस में कोई कटौती नहीं की है। विवि ने बीते वर्ष तक संबद्धता शुल्क नाम से ली जा रही फीस को इस बार डवलपमेंट फीस के नाम से लेना शुरू कर दिया है।

चुनौती बने प्रैक्टिकल, परीक्षा, परिणाम

चौ.चरण सिंह विवि के लिए प्रैक्टिकल, परीक्षा और परिणाम चुनौती बनने लगे हैं। एनईपी लागू होने के बाद प्रत्येक सेमेस्टर में परीक्षा, कॉलेजों से समय पर प्रैक्टिकल के अंक नहीं मिलने और इससे रिजल्ट जारी नहीं हो पाने से विवि के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ने लगी हैं। साथ ही परीक्षा फॉर्म में कंपनी की विफलता से विवि प्रशासन पर दबाव बढ़ रहा है। विवि में सत्र का अधिकांश समय प्रवेश, परीक्षा, परिणाम और परीक्षा फॉर्म भरवाने में बीत रहा है। कॉलेजों भी इस व्यवस्था में पढ़ाई नहीं करा पा रहे हैं।

बीपीएड-एमपीएड की मेरिट जारी
चौ.चरण सिंह विवि ने कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में बीपीएड-एमपीएड के लिए फिटनेस टेस्ट में सफल छात्रों की मेरिट जारी कर दी है। चयनित छात्र 28 नवंबर तक आवेदन पत्र की प्रति एवं सभी प्रमाण पत्र सहित निर्धारित शुल्क जमा करके प्रवेश ले सकते हैं। निर्धारित तिथि तक प्रवेश नहीं लेने वाले छात्रों की मेरिट से दावेदारी खत्म करते हुए प्रतीक्षा सूची में शामिल विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा। विवि ने प्रवेश से पहले एनसीटीई के नियमों के अनुसार प्रमाण पत्रों की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

कैंपस में एमएड की दूसरी ओपन मेरिट विवि ने कैंपस स्थित शिक्षा विभाग में एमएड की दूसरी ओपन मेरिट जारी कर दी है। शामिल छात्रों को 23 नवंबर तक प्रवेश लेना होगा। छात्र अधिक जानकारी विवि वेसबाइट या विभाग से प्राप्त कर सकते हैं।

बीएड कॉलेजों में प्रवेश अब 23 एवं 27 तक बुंदेलखंड विवि ने प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों में रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। बीएड कॉलेज अब 23 नवंबर तक प्रवेश कर सकते हैं जबकि अल्पसंख्यक बीएड कॉलेजों में 27 नवंबर तक प्रवेश होंगे।

 

 

 

Virtual Counsellor