ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCCSU: अब कॉलेजों में होगी एनसीसी की पढ़ाई

CCSU: अब कॉलेजों में होगी एनसीसी की पढ़ाई

CCSU NEP: एनसीसी बीए, बीकॉम, बीएससी में माइनर कोर्स के रूप में ली जा सकेगी। विवि के अनुसार इस कोर्स को वही छात्र ले सकेंगे जिन्होंने कैंपस या कॉलेज की एनसीसी यूनिट में नामांकन किया हो। बी एवं सी सर्टि

CCSU: अब कॉलेजों में होगी एनसीसी की पढ़ाई
Anuradha Pandeyप्रमुख संवाददाता,मेरठFri, 03 Nov 2023 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

चौधरी चरण सिंह विवि ने संबद्ध कॉलेजों में स्नातक एनईपी कोर्स में छात्र-छात्राओं के लिए एनसीसी की पढ़ाई को हरी झंडी मिल गई है। यूजीसी ने करीब डेढ़ साल पहले देशभर के विवि को एनसीसी को स्नातक पाठ्यक्रम में शामिल करने को कहा था। गुरुवार को सीसीएसयू ने इसके आदेश जारी करते हुए नियम तय कर दिए।

एनसीसी बीए, बीकॉम, बीएससी में माइनर कोर्स के रूप में ली जा सकेगी। विवि के अनुसार इस कोर्स को वही छात्र ले सकेंगे जिन्होंने कैंपस या कॉलेज की एनसीसी यूनिट में नामांकन किया हो। बी एवं सी सर्टिफिकेट कोर्स दोनों अलग-अलग चार-चार क्रेडिट के बराबर माने जाएंगे।

विवि के अनुसार एनसीसी में चयन के बाद छात्र को इस कोर्स को इलेक्टिव कोर्स के रूप में चुनने का मौका मिलेगा। बी एवं सी सर्टिफिकेट कोर्स में छात्रों का 25 नंबर का आंतरिक मूल्यांकन होगा जो एएनओ स्तर से होगा। एनसीसी कोर्स में फेल होने पर छात्र अगले सेमेस्टर में अपने माइनर इलेक्टिव कोर्स को बदलकर कोई दूसरा कोर्स ले सकेंगे। यदि कोई छात्र किसी मान्यता प्राप्त संस्था से कोई ऑनलाइन कोर्स करता है तो उसका प्रमाण पत्र, अंक पत्र एवं सिलेबस अपने आवेदन के साथ विवि में जमा करना होगा।

दो महीने परीक्षाओं के, तैयारियों में जुट जाएं छात्र
चौधरी चरण सिंह विवि से संबद्ध कॉलेजों में नवंबर-दिसंबर परीक्षाओं के नाम रहेंगे। 20 नवंबर से वार्षिक बैक और फिर विषम सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए विवि ने तैयारी शुरू कर दी हैं। गुरुवार तक विवि में बैक पेपर के लिए मात्र 18 सौ परीक्षा फॉर्म भरे गए। फॉर्म की यही रफ्तार रही तो बैक पेपर में दस हजार छात्रों के शामिल होने की उम्मीद नहीं है। फॉर्म कम होने से विवि सीमित परीक्षा केंद्र बनाएगा। इसका फायदा केंद्रों को छोड़ अन्य सभी कॉलेजों में परीक्षा से कक्षाएं प्रभावित नहीं होंगी। हालांकि केंद्र बनने वाले कॉलेजों में कक्षाएं चलाना मुश्किल होगा। बैक पेपर सुबह नौ से 12 बजे और दो से पांच बजे तक हेानी हैं। 20 दिसंबर से विवि में विषम सेमेस्टर परीक्षाएं प्रस्तावित हैं जो जनवरी 2024 तक चल सकती हैं।

एलएलएम का टेस्ट स्कोर जारी, चार तक चेक करें
विवि ने कैंपस एवं संबद्ध कॉलेजों में एलएलएम में प्रवेश के लिए गुरुवार को टेस्ट स्कोर जारी कर दिया। विवि ने 2731 विद्यार्थियों को रिकॉर्ड वेबसाइट पर भी अपलोड किए हैं। डीन लॉ प्रो.आईएम खान के अनुसार उक्त स्कोर में एकेडमिक, टेस्ट के अंकों सहित वेटेज भी जोड़े गए हैं। प्रो. खान के अनुसार छात्र अपने नाम के सामने दर्ज आपत्तियों को चार नवंबर तक निर्धारित ईमेल आईडी पर प्रमाण पत्र भेजकर निस्तारित कर दें। इसके बाद छात्रों को कोई मौका नहीं मिला।

डिप्लोमा इन साइबर लॉ का रास्ता साफ
विवि से संबद्ध कॉलेजों में डिप्लोमा इन साइबर लॉ और कैंपस में पीजी डिप्लोमा इन गाइडेंस एंड काउंसिलिंग शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। गुरुवार को हुई वित्त समिति की बैठक में इन दोनों ही कोर्स की फीस तय कर दी गई। 2022 में साइबर लॉ में डिप्लोमा चलाने पर मुहर लग गई थी, लेकिन फीस तय नहीं हुई थी। विवि जल्द इन दोनों कोर्स में पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करेगा। वित्त समिति ने कर्मचारियों की विभिन्न मांगों के लिए अलग-अलग समितियां बना दी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें