ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCCSU : नए सत्र से विश्वविद्यालय में बदलेगा परीक्षा शुल्क, इन छात्रों को होगा फायदा

CCSU : नए सत्र से विश्वविद्यालय में बदलेगा परीक्षा शुल्क, इन छात्रों को होगा फायदा

चौधरी चरण सिंह विवि कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2023-24 से एनईपी सहित 21 विषयों में परीक्षा शुल्क बदल जाएगा। प्रदेश के समस्त विवि में समान परीक्षा शुल्क लागू करने के राजभवन के आदेशों को सीसीएसयू

CCSU : नए सत्र से विश्वविद्यालय में बदलेगा परीक्षा शुल्क, इन छात्रों को होगा फायदा
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,मेरठThu, 30 Mar 2023 12:00 PM
ऐप पर पढ़ें

चौधरी चरण सिंह विवि कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2023-24 से एनईपी सहित 21 विषयों में परीक्षा शुल्क बदल जाएगा। प्रदेश के समस्त विवि में समान परीक्षा शुल्क लागू करने के राजभवन के आदेशों को सीसीएसयू ने इसी जुलाई से लागू करने की घोषणा कर दी है। छात्रों को प्रति सेमेस्टर निर्धारित परीक्षा शुल्क देना होगा।

उक्त आदेशों का सर्वाधिक लाभ एडेड-राजकीय कॉलेजों से ज्यादा सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों के विद्यार्थियों को होगा। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में परीक्षा शुल्क एडेड-राजकीय कॉलेजों से बहुत ज्यादा है। राजभवन के समान परीक्षा शुल्क के आदेशों को कुछ विवि 22-23 सत्र से लागू कर चुके हैं, जबकि सीसीएसयू इसे आगामी सत्र से लागू करने जा रहा है। इलाहाबाद हाईकोर्ट में एडवोकेट शशांक यादव ने विवि से विभिन्न कोर्स में बीते वर्षों में ली गई फीस को शासन में चुनौती दी थी। बीते वर्ष राजभवन ने सभी विवि में एकसमान फीस तय करते हुए आदेश जारी किया। यह आदेश बीते सत्र से लागू होना था, लेकिन सीसीएसयू ऐसा नहीं कर सका। इसके खिलाफ उत्तर प्रदेश सेल्फ फाइनेंस डिग्री कॉलेजेज एसोसिएशन हाईकोर्ट चली गई। हाईकोर्ट में विवि ने 2023-24 से फीस के नए ढांचे को लागू का शपथ पत्र दिया। इसी क्रम में विवि ने मंगलवार को उक्त नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

अब यह होगा परीक्षा शुल्क
- बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएफए, बीएड, बीपीएड, बीजेएमसी, बीवॉक आठ सौ रुपये प्रति सेमेस्टर।
- एलएलबी, बीएससी कृषि ऑनर्स, एलएलबी ऑनर्स, बीटेक, बीएससी बॉयोटेक, बीलिब एक हजार रुपये प्रति सेमेस्टर।
- बीडीएस, नर्सिंग, बीएएमएस, बीयूएमएस 15 सौ रुपये प्रति सेमेस्टर

अंग्रेजी में पीएचडी इंटरव्यू की तिथि तय
विवि ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा से विभिन्न विषयों में पंजीकरण के लिए इंटरव्यू की तिथि तय कर दी हैं। अंग्रेजी में इंटरव्यू आठ अप्रैल, गणित में छह अप्रैल एवं माइक्रोबॉयोलॉजी में 19 अप्रैल को होगा। अधिक जानकारी विवि वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

बीपीएस का परिणाम जारी
विवि ने बीपीईएस चतुर्थ सेमेस्टर और चुनौती मूल्यांकन का परिणाम जारी कर दिया है। छात्र आज से विवि वेबसाइट से परिणाम देख सकते हैं।

Virtual Counsellor