ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCCSU : एनईपी के विद्यार्थियों को बड़ी राहत, छठे सेमेस्टर में माइनर बैक देने की छूट

CCSU : एनईपी के विद्यार्थियों को बड़ी राहत, छठे सेमेस्टर में माइनर बैक देने की छूट

CCSU ने स्नातक स्तर पर एनईपी बीए, बीकॉम, बीएससी छठे सेमेस्टर के छात्रों को बड़ी राहत दे दी है। द्वितीय सेमेस्टर में गलत माइनर, स्किल और को-कुरिकुलर विषय गलत भरने अथवा इनमें फेल छात्र अपने छठे सेमेस्टर

CCSU : एनईपी के विद्यार्थियों को बड़ी राहत, छठे सेमेस्टर में माइनर बैक देने की छूट
Pankaj Vijayप्रमुख संवाददाता,मेरठThu, 11 Apr 2024 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने स्नातक स्तर पर एनईपी बीए, बीकॉम, बीएससी छठे सेमेस्टर के छात्रों को बड़ी राहत दे दी है। द्वितीय सेमेस्टर में गलत माइनर, स्किल और को-कुरिकुलर विषय गलत भरने अथवा इनमें फेल छात्र अपने छठे सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा के साथ बैक पेपर दे सकते हैं। विवि ऐसे छात्रों के लिए 12 से 15 अप्रैल तक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरवाएगा। छात्र यह फॉर्म 16 अप्रैल तक कॉलेजों में जमा करेंगे। विवि के अनुसार छठे सेमेस्टर के साथ द्वितीय सेमेस्टर का बैक भरने की अनुमति केवल माइनर, स्किल और को-कुरिकुलर विषयों में होगी। सामान्य स्थिति में छठे सेमेस्टर के साथ द्वितीय सेमेस्टर के बैक की अनुमति नहीं है। 

एमकॉम, बीबीए का रिजल्ट जारी 
विवि ने एमकॉम प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर, बीबीए तृतीय सेमेस्टर का परिणाम जारी कर दिया है। छात्र आज से विवि वेबसाइट से परिणाम देख सकते हैं। प्रैक्टिकल एवं आंतरिक परीक्षा के अंक नहीं भेजने वाले कॉलेजों के रिजल्ट रोक दिए गए हैं। 

60 कॉलेजों ने नहीं भेजे अंक
मेरठ मंडल के 60 कॉलेजों ने विवि को आंतरिक परीक्षा और प्रैक्टिकल के अंक नहीं भेजे हैं। अंक नहीं मिलने से इन कॉलेजों के रिजल्ट जारी नहीं हो पा रहे। विवि ने कॉलेजों को तत्काल अंक देने के निर्देश दिए हैं ताकि रिजल्ट जारी हो सके। 

वार्षिक प्रणाली में छह पेपर की परीक्षाएं तय
विवि ने वार्षिक प्रणाली में बीए, बीएससी, बीकॉम में कंप्यूटर एप्लीकेशन प्रथम वर्ष और बीएससी भूगोल द्वितीय वर्ष के विभिन्न पेपर कोड के पेपर तय कर दिए हैं। ये पेपर 13, 15 एवं 13 मई को दो से पांच बजे की पाली में होंगे। छात्र अधिक जानकारी विवि वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। 

कुलाधिपति ने रैंकिंग पर दी विवि को बधाई
कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने चौ.चरण सिंह विवि को एडु रैंकिंग के 5830 एशियाई संस्थानों की सूची में शामिल होने पर शुभकामनाएं दी हैं। विवि ने राष्ट्रीय स्तर पर 876 संस्थानों में 60वां और यूपी में आठवां स्थान हासिल किया है। कुलाधिपति ने कुलपति प्रो.संगीता शुक्ला को उक्त उपलब्धि पर पत्र भेजते हुए बधाई दी है।
 

Virtual Counsellor