ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरCCSU Exam 2023 : 12 फरवरी तक भरे जाएंगे बीए, एमए प्राइवेट प्रथम वर्ष के फॉर्म

CCSU Exam 2023 : 12 फरवरी तक भरे जाएंगे बीए, एमए प्राइवेट प्रथम वर्ष के फॉर्म

CCSU Exam 2023 : बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम प्राइवेट प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म अब 12 फरवरी तक भरे जा सकेंगे। मंगलवार को अंतिम तिथि को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने बढ़ाते हुए विद्यार्थियों को राहत दे

CCSU Exam 2023 : 12 फरवरी तक भरे जाएंगे बीए, एमए प्राइवेट प्रथम वर्ष के फॉर्म
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठTue, 31 Jan 2023 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

CCSU Exam 2023 : बीए, बीकॉम, एमए, एमकॉम प्राइवेट प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म अब 12 फरवरी तक भरे जा सकेंगे। मंगलवार को अंतिम तिथि को चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने बढ़ाते हुए विद्यार्थियों को राहत दे दी। सिर्फ प्रथम वर्ष प्राइवेट के ये परीक्षा फॉर्म वेबसाइट https://ecsu.aimsero.co.in पर ही भरे जा सकेंगे। विश्वविद्यालय के अनुसार प्रथम वर्ष प्राइवेट की अंतिम तिथि अब नहीं बढ़ाई जाएगी। निजी कॉलेजों में प्रथम वर्ष के छात्रों से पंजीकरण शुल्क ऑनलाइन लिया जाएगा, जबकि एडेड-राजकीय कॉलेजों में यह शुल्क संबंधित कॉलेज में ही जमा होगा। छात्र उक्त फॉर्म संबंधित कॉलेजों में 14 फरवरी और कॉलेजों द्वारा विश्वविद्यालय कैंपस में ये 16 फरवरी तक जमा हो सकेंगे।

एनईपी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं में अभी समय
विश्वविद्यालय कैंपस और संबद्ध कॉलेजों में एनईपी में बीए, बीकॉम, बीएससी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होने में अभी समय लगेगा। विश्वविद्यालय पहले बीते सत्र का द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम जारी करेगा। इसके बाद बैक पेपर के लिए अर्ह विद्यार्थियों की स्थिति स्पष्ट होने के बाद फॉर्म भरवाए जाएंगे। विश्वविद्यालय के अनुसार एनईपी प्रथम सेमेस्टर के परीक्षाओं के लिए छात्र थोड़ा इंतजार करें।

प्रोफेशनल विषम सेमेस्टर के पेपर कल से
विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में प्रोफेशनल विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं दो फरवरी से दो पालियों में शुरू होंगी। विश्वविद्यालय ने परीक्षा केंद्र तय करते हुए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं तीन फरवरी से शुरू होनी हैं। इन सभी के परीक्षा कार्यक्रम विश्वविद्यालय वेबसाइट पर पहले ही जारी हो चुके हैं।

बीएससी में एजी-312 का पेपर चार को
विश्वविद्यालय में बीएससी एजी ऑनर्स तृतीय सेमेस्टर में पेपर कोड एजी-312 की तीन फरवरी को प्रस्तावित परीक्षा अब चार फरवरी को पूर्व निर्धारित केंद्र एवं पाली में होगी। विश्वविद्यालय ने पेपर की संशोधित तिथि वेबसाइट पर जारी कर दी है।

जूलॉजी की आरडीसी तीन फरवरी को
विश्वविद्यालय में जूलॉजी की डीआरसी तीन फरवरी होगी। छात्रों को जरूरी शैक्षिक प्रमाण पत्र एवं कोर्स की उत्तीर्ण मार्कशीट के साथ कैंपस स्थित जूलॉजी विभाग में पहुंचना होगा। अधिक जानकारी विभाग से प्राप्त की जा सकती है।

बैक पेपर की उत्तर कुंजी जारी
विश्वविद्यालय ने बीकॉम फाइनल रेगुलर-प्राइवेट ओल्ड-न्यू, फाउंडेशन एंड जनरल कोर्स रेगुलर-प्राइवेट, एमकॉम फाइनल प्राइवेट ओल्ड-न्यू कोर्स की विभिन्न पेपर कोड में बैक पेपर की उत्तर कुंजी जारी कर दी हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार यदि किसी छात्र को उत्तर कुंजी पर आपत्ति है तो वह तीन फरवरी की रात 12 बजे तक ccsuomr2022@gmail.com पर भेज सकते हैं।

अभी तक प्राइवेट परीक्षा फॉर्म उम्मीद से कम
विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में यूजी-पीजी प्राइवेट प्रथम वर्ष के परीक्षा फॉर्म की संख्या 30 हजार 813 पहुंच गई है। प्रथम वर्ष प्राइवेट में ये परीक्षा फॉर्म विश्वविद्यालय की उम्मीद से बेहद कम हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार बीकॉम में 1967, बीए में 16239, एमकॉम में 2368 एवं एमए में 10239 फॉर्म भरे जा चुके हैं। प्रथम वर्ष के कम परीक्ष फॉर्म भरने के पीछे मुख्य वजह छात्रों के निजी और मुक्त विश्वविद्यालय की ओर रुख करना माना जा रहा है। सहारनपुर विश्वविद्यालय बनने के बाद तीन जिले पहले ही विश्वविद्यालय से अलग हो चुके हैं। साथ ही मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में 20 से अधिक निजी विश्वविद्यालय और मुक्त विश्वविद्यालय के केंद्र हैं। इन केंद्रों पर छात्रों की संख्या हजारों में है।