ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरCCS University Exam 2023: अब दो फरवरी से यूजी-पीजी प्रोफेशनल की परीक्षाएं

CCS University Exam 2023: अब दो फरवरी से यूजी-पीजी प्रोफेशनल की परीक्षाएं

CCS University Exam 2023: बीबीए-बीसीए सहित यूजी-पीजी प्रोफेशनल विषयों की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं अब दो फरवरी से ही शुरू हो पाएंगी। 24 जनवरी से स्थगित करके 28 जनवरी से पेपर शुरू कराने में सीक्रेसी न

CCS University Exam 2023: अब दो फरवरी से यूजी-पीजी प्रोफेशनल की परीक्षाएं
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,मेरठFri, 20 Jan 2023 11:42 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

CCS University Exam 2023: बीबीए-बीसीए सहित यूजी-पीजी प्रोफेशनल विषयों की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं अब दो फरवरी से ही शुरू हो पाएंगी। 24 जनवरी से स्थगित करके 28 जनवरी से पेपर शुरू कराने में सीक्रेसी ने हाथ खड़े कर दिए हैं। पहले से जारी यूजी-पीजी की परीक्षाएं और छह जिलों के 150 से अधिक केंद्रों तक परीक्षा सामग्री भेजने के दबाव से प्रोफेशनल विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं पीछे हट रही हैं। केंद्रों ने भी एकसाथ पेपर कराने में असमर्थता जताई थी। विश्वविद्यालय के अनुसार दो से 22 फरवरी तक प्रोफेशनल विषम सेमेस्टर के पेपर होंगे। जल्द ही संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी हो जाएगा।

सोमवार से खुलेंगे रेगुलर वार्षिक के परीक्षा फॉर्म
विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में स्नातक-स्नातकोत्तर वार्षिक प्रणाली में जारी रेगुलर-प्राइवेट द्वितीय एवं फाइनल इयर के परीक्षा फॉर्म सोमवार से ऑनलाइन हो जाएंगे। अभी तक केवल यूजी-पीजी प्राइवेट प्रथम वर्ष के ही परीक्षा फॉर्म भरे जा रहे हैं।

प्राइवेट में मूल निवास में मिलेगा विकल्प
प्राइवेट परीक्षा फॉर्म में मूल निवास प्रमाण पत्र के विकल्प में विश्वविद्यालय छात्रों को बड़ी राहत देने जा रहा है। फॉर्म में मूल निवास अपलोड करने की बाध्यता है। ऐसे में छात्र इसे बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार डोमिसाइल में छात्रों को वोटर आईडी सहित कई विकल्प देने जा रहा है। छात्र इनमें से कोई एक अपलोड कर सकेंगे। विश्वविद्यालय की इस छूट से प्राइवेट फॉर्म भरने में तेजी आएगी।

एमए प्राइवेट का पेपर सिलेबस से बाहर, दुबारा होगा
शुक्रवार को द्वितीय पाली में हुई एमए द्वितीय वर्ष प्राइवेट राजनीति विज्ञान में इंडिया एंड द वर्ल्ड का पेपर सिलेबस से बाहर आया। सभी केंद्रों पर यह पेपर कोड सिलेबस से बाहर रहा। पेपर के पहले पृष्ठ पर विषय ठीक था लेकिन अंदर सवाल गलत थे। पूर्व महामंत्री अंकित अधाना के अनुसार मवाना के एएस कॉलेज में उन्होंने कक्ष निरीक्षक को पेपर पर आपत्ति दर्ज कराई। कुछ केंद्रों पर छात्रों ने विरोध करते हुए पेपर पर आपत्ति दर्ज कराई। हालांकि विश्वविद्यालय ने उक्त पेपर को दुबारा कराने की घोषणा कर दी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अश्विनी शर्मा के अनुसार त्रुटिवश पेपर सिलेबस से बाहर आया था। विश्वविद्यालय इस पेपर को अगले एक-दो हफ्ते में दुबारा करा देगा। विश्वविद्यालय ने पेपर को दुबारा प्रकाशित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। छात्र पेपर को लेकर परेशान ना हों।

चुनौती मूल्यांकन का परिणाम जारी
विश्वविद्यालय ने विभिन्न विषयों में चुनौती मूल्यांकन का परिणाम जारी कर दिया है। छात्र आज से विश्वविद्यालय वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकते हैं। इसमें कुछ छात्रों के नंबर पहले से बढ़े हैं, जबकि कुछ के नंबर कम भी हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें