DA Image
6 अगस्त, 2020|12:48|IST

अगली स्टोरी

cbseresults.nic.in 10th result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं के नतीजे, छात्र यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

nishank

cbseresults.nic.in 10th result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी करेगा। केंद्रीय एचआरडी मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने कल सूचना दी थी की सीबीएसई 10वीं रिजल्ट बुधवार को यानी आज घोषित किए जाएंगे। उन्होंने इस मौके पर छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं। आपको बता दें कि सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स कई दिनों से अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन सोमवार को सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद उनकी यह बेचैनी और बढ़ गई। पहले उम्मीद थी कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं की तरह 10वीं का भी रिजल्ट 15 जुलाई से पहले जारी कर देगा लेकिन एचआरडी मंत्री ने रिजल्ट कल जारी किए जाने की लेटेस्ट सूचना देकर लाखों छात्रों की बेचैनी कम की। 

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in  पर जारी किया जाएगा। साथ ही छात्र अपने स्कूल व डिजिलॉकर से भी अपनी मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आप यहां लाइव हिन्दुस्तान पर सीबीएसई 10वीं रिजल्ट की लेटेस्ट अपडेट भी पा सकेंगे।

 

 

बोर्ड एग्जाम में 15 अंक तो भी हो जाएंगे पास- सीबीएसई के परीक्षा पैटर्न में हाल के वर्षों में जो बदलाव किया गया है और उसे बहुत ही आसान बनाया गया है। 2020 के सीबीएसई परीक्षा पैटर्न के अनुसार, 80 परसेंट मार्क थ्योरी एग्जाम के लिए निर्धारित हैं और 20 परसेंट मार्क इंटरनल एसेसमेंट के लिए। छात्रों को परीक्षा में पास होने के लिए परीक्षा और इंटरनल दोनों के मार्क मिलाकर 33 परसेंट पासिंग मार्क लाना जरूरी है। ऐसे में यदि किसी के छात्र थ्योरी की परीक्षा में 33 परसेंट से कम आते हैँ तो वह इंटरनल असेसमेंट के अंक मिलाकर पास माना जाएगा। यानी किसी विषय में यदि बोर्ड परीक्षा में सिर्फ 15 अंक मिले तो भी छात्र इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स के साथ पास हो जाएगा।

ऐसे मिलेंगे इंटरनलए असेसमेंट के मार्क्स-
सीबीएसई 10वीं की परीक्षा में प्रत्येक विषय के लिए 20 अंक इंटरनल असेसमेंट के लिए निर्धारित हैं। जिसमें पीरियाडिक टेस्ट (PT) के लिए 10 अंक, नोटबुक जमा कराने के 05 अंक और सब्जेक्ट इनरिचमेंट एक्टीविटी के लिए 05 अंक निर्धारित हैं।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:cbseresults nic in 10th result 2020: Central Board of Secondary Education will release 10th result tomorrow students see latest update here