ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरCBSE ने किया किताबों में बदलाव, नए सेशन में पढ़नी होंगी नई किताबें

CBSE ने किया किताबों में बदलाव, नए सेशन में पढ़नी होंगी नई किताबें

सीबीएसई 2024-25 अकैडमिक वर्ष के लिए कक्षा तीसरी और छठी की किताबों में बदलाव करेगी। बाकी सभी कक्षाओं की किताबों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। एनसीईआरटी जल्द ही तैयार की गई, नई किताबों को छात्रों के लि

CBSE ने किया किताबों में बदलाव, नए सेशन में पढ़नी होंगी नई किताबें
Prachiलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 10 Jul 2024 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा तीसरी और कक्षा छठी की किताबों में अकैडमिक वर्ष 2024-25 में बदलाव होगा। बाकी की सभी कक्षाओं में पिछले वर्ष का पाठ्यक्रम ही चलेगा। हाल ही में जारी जानकारी के अनुसार, सीबीएसई कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के सिलेबस को सही से पालन करने की जरूरत पर जोर दिया है। इसमें अकैडमिक कंटेंट, परीक्षा सिलेबस, लर्निंग के लक्ष्य, मूल्यांकन दिशानिर्देश और अकैडमिक प्रैक्टिस शामिल हैं। स्कूलों को जहां तक संभव हो, छात्रों को सिखाने के लिए बहुभाषावाद, आर्ट इंटीग्रेटेड शिक्षा, अनुभवात्मक शिक्षा और शैक्षणिक स्ट्रेटजी का उपयोग करना चाहिए। 

सीबीएसई ने यह भी जानकारी दी है कि 1 अप्रैल, 2024 से शुरू हुए शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 3 और 6 को छोड़कर बाकी किसी भी कक्षा की किताबों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। सभी छात्रों और उनके अध्यापकों के पास 2024-25 का करिकुलम होना चाहिए। करिकुलम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर मौजूद है। कक्षा 9वीं से 12वीं तक का करिकुलम बोर्ड की वेबसाइट के सेकेंडरी एंड सीनियर सेकेंडरी स्कूल करिकुलम सेक्शन में मौजूद है।

स्कूल में शिक्षा के लिए सीबीएसई ने नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF-SE-2023) को कार्यान्वयन किया है। इसके साथ ही स्कूलों को प्रोत्साहित किया गया है कि वे नए फ्रेमवर्क और गाइडलाइंस के साथ ही एक्टिविटी को तैयार करें। इसमें कंटेंट की आवश्यकताएं, एजुकेशनल टैक्टिक्स,  असेसमेंट प्रक्रियाएं और बोर्ड द्वारा सुझाए गए अन्य विषय शामिल हैं। 

इसके अलावा नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सीबीएसई को यह जानकारी दी है कि कक्षा तीसरी और कक्षा छठी की नई किताबों को तैयार करने का काम चल रहा है, नई किताबें जल्द ही उपलब्ध हो जाएंगी। एनसीईआरटी ने कक्षा तीसरी और छठी के लिए नई किताबें इस प्रकार तैयार की है, ताकि छात्रों को NCR-SE-2023 के अंतर्गत बनी किताबों को पढ़ने में कोई परेशानी न आए। एनसीईआरटी नई किताबों को आसानी से पढ़ने की टिप्स को जल्दी ही अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करा देगी। 

यह सभी बदलाव नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। 

Virtual Counsellor